लाइव टीवी

Bihar Teacher Vacancy 2022: बिहार में 1.25 लाख टीचर की जल्द होगी भर्ती, शिक्षा मंत्री ने बताया कब तक आएगी मेरिट लिस्ट

Updated Dec 28, 2021 | 15:26 IST

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि बिहार में 1.25 लाख प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही पूरी की जाएगी, चयनित उम्मीदवारों को जल्द से जल्द नियुक्ति पत्र मिल जाएगा।

Loading ...
Bihar Teacher Recruitment
मुख्य बातें
  • बिहार प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया एक दो महीने के भीतर की जाएगी पूरी।
  • चयनित उम्मीदवारों के लिए नियुक्ति पत्र 18 फरवरी 2022 तक कर दिया जाएगा जारी।
  • बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री ने कहा राज्य के प्रत्येक पंचायत में एक माध्यमिक स्कूल खोलना सरकार की प्राथमिकता।

Bihar Teacher Recruitment 2022 Update: बिहार सरकार में शिक्षक की सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए राज्य सरकार का बड़ा तोहफा। राज्य में करीब 1.25 लाख शिक्षकों की भर्ती होने वाली है। हाल ही में बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने युवाओं को बड़ी खुशखबरी दी है।

विजय कुमार ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि छठे चरण में करीब 1.25 लाख प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया एक दो महीने के भीतर पूरी की जाएगी, चयनित उम्मीदवारों को जल्द से जल्द नियुक्ति पत्र मिल जाएगा। सीएम ने कहा कि यह भर्ती प्रक्रिया बहुत पहले की जानी थी, लेकिन पंचायत चुनाव के कारण इसमें देरी हो गई। एजुकेशन डिपार्टमेंट ऑफ बिहार द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट और काउंसलिंग 15 फरवरी 2022 तक पूरा किया जाएगा। 

Also Read:  LNMU Recruitments 2021: ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी, बिहार में 600 से ज्यादा गेस्ट टीचरों की होगी भर्ती

जल्द मिलेगा नियुक्ति पत्र
चयनित उम्मीदवारों के लिए नियुक्ति पत्र 18 फरवरी 2022 तक जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले विभाग ने 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाले तीसरे चक्र में प्राथमिक शिक्षकों की काउंसलिंग और भर्ती के लिए शेड्यूल जारी किया था। उम्मीदवारों की काउंसलिंग 28 जनवरी तक पूरी हो जाएगी, इसके बाद सभी चयनित उम्मीदवारों के लिए जल्द से जल्द नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।

शिक्षा सरकार की प्राथमिकता 
साथ ही शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने बातचीत के दौरान यह भी बताया कि सातवें चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी क्योंकि राज्य में 5000 से अधिक नए स्कूलों में टीचर की आवश्यकता है।

राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग को 7,744 करोड़ रूपये का अनुदान देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि शिक्षा सरकार की हमेशा से प्राथमिकता रही है, राज्य के प्रत्येक पंचायत में एक माध्यमिक स्कूल खोलना सरकार की प्राथमिकता है।