लाइव टीवी

BSE Odisha Board 10th Result 2022, Bseodisha.ac.in: ओडिशा बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

Updated Jul 06, 2022 | 12:56 IST

BSE Odisha Board 10th Result 2022 Link on www.bseodisha.nic.in, orissaresults.nic.in, bseodisha.ac.in: ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSE) आज यानी 4 जुलाई 2022 को मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है या फिर रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ओडिशा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in, orissaresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Loading ...
ओडिशा बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट
मुख्य बातें
  • आज जारी हो सकता है ओडिशा बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट।
  • राज्य के शिक्षा मंत्री समीर दास करेंगे रिजल्ट की घोषणा।
  • नीचे दिए इस लिंक से डायरेक्ट चेक कर सकेंगे रिजल्ट।

BSE Odisha Board 10th Result 2022 Link on www.bseodisha.nic.in, orissaresults.nic.in, bseodisha.ac.in: ओडिशा बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना है। ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSE) आज यानी 4 जुलाई 2022 को मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है या फिर रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है।  बोर्ड के करीबी सूत्रों की मानें तो ओडिशा के स्कूल व जन शिक्षा मंत्री समीर दास आज यानी 4 जुलाई को दोपहर तक कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित कर सकते हैं। बीते दिन शिक्षा मंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया था कि, परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ओडिशा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in, orissaresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इससे साफ होता है कि बोर्ड रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी में है।

BSE Odisha 10th Result 2022 Direct Link LIVE: Check marks here

ओडिशा बोर्ड 10वीं की परीक्षा 29 अप्रैल से 07 मई 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसके लिए करीब 5 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। हालांकि नामांकन के बावजूद 43 हजार से अधिक छात्र परीक्षा में अनुपस्थित थे। बता दें बोर्ड ने परीक्षा की समाप्ति के साथ एक हफ्ते के भीतर कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। ध्यान रहे रिजल्ट जारी होने के 10 से 15 दिनों के भीतर छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट संबंधित स्कूल में उपलब्ध करवा दी जाएगी, छात्र स्कूल से अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होते ही छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

Odisha Board 10th Result 2022 Direct Link

BSE odisha Board 10th Result 2022, ऐसे चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले ओडिशा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in, prissaresults.nic.in पर जाएं।

होमपेज पर जाकर BSE 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।

लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना क्रेडेंशियल दर्ज करें।

रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर स्कोर कार्ड डाउनलोड करें।

बता दें पिछले साल कोरोना वायरस के चलते ओडिशा बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी, छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था। लेकिन इस बार राज्य सरकार के आदेश के बाद बोर्ड ने ऑफलाइन मोड पर परीक्षा आयोजित की थी।

रीचेकिंग के लिए कर सकेंगे आवेदन

रिजल्ट जारी होने के बाद यदि आपको लगता है कि, आपकी अपेक्षानुसार किसी विषय में कम मार्क्स आए हैं तो छात्र रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकेंगे। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए छात्रों को विषयवार फीस का भुगतान करना होता है। साथ ही रीचेकिंग के बाद यदि आपके कम मार्क्स आते हैं, तो स्वीकार करना पड़ेता। इसलिए रीचेकिंग के लिए आवेदन करने से पहले इसके नियम जान लें।