लाइव टीवी

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक के पासिंग और ग्रेस मार्क्‍स नियम जानिए यहां

Updated May 25, 2020 | 17:24 IST

रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे स्‍टूडेंट्स को पासिंग मार्क्‍स और बिहार बोर्ड की ग्रेस मार्क्‍स पॉलिसी के बारे में जानकारी होना चाहिए। बिहार बोर्ड मैट्रिक पास करने के लिए स्‍टूडेंट्स को क्‍या करना होगा।

Loading ...
bihar board 10th results (demo pic)
मुख्य बातें
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्‍ट मंगलवार को जारी हो जाएगा
  • बिहार बोर्ड में पासिंग मार्क्‍स और ग्रेस मार्क्‍स पॉलिसी क्‍या है
  • स्‍टूडेंट को पास होने के लिए कम से कम कितने मार्क्‍स लाने होंगे, यहां जानिए

BSEB Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक (10वीं) के 15 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स का इंतजार मंगलवार को खत्‍म होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पुष्टि कर दी है कि मंगलवार को मैट्रिक का रिजल्‍ट जारी कर दिया जाएगा। पिछले कुछ समय से बिहार बोर्ड पोस्‍ट इवैल्‍यूएशन प्रक्रिया, वेरीफिकेशन और रिजल्‍ट अपलोडिंग से जुड़े कामों में व्‍यस्‍त था।

रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे स्‍टूडेंट्स को पासिंग मार्क्‍स और बिहार बोर्ड की ग्रेस मार्क्‍स पॉलिसी के बारे में जानकारी होना चाहिए। हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिहार बोर्ड मैट्रिक पास करने के लिए स्‍टूडेंट्स को कम से कम कितने लंबर लाने होंगे कि पास हो जाएंगे।

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मैट्रिक परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 30 फीसदी मार्क्‍स लाना जरूरी है। इसका मतलब हुआ कि प्रत्‍येक विषय के लिए स्‍टूडेंट को 100 में से कम से कम 30 मार्क्‍स लाना अनिवार्य होगा। एग्रीगेट 150 अंक होना जरूरी है। स्‍टूडेंट को पास घोषित होने के लिए इंग्लिश व ऑप्‍शनल (वैकल्पिक विषय) को छोड़ अन्‍य सभी विषयों में पास होना पड़ेगा। 

सोशल साइंस और साइंस समेत प्रैक्टिकल विषयों में स्‍टूडेंट को थ्‍योरी और इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी है और इसके लिए 100 में से कम से कम 30 अंक लाने होंगे।

ग्रेस पॉलिसी

स्‍टूडेंट्स के पास प्रतिशत को बेहतर करने के लिए बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्‍स देने की नीति अपना रखी है। इसके अनुसार अगर कोई स्‍टूडेंट अगर किसी एक सब्‍जेक्‍ट में 8 प्रतिशत या इससे कम नंबर या दो विषयों में 4-4 प्रतिशत व उससे कम नंबर से फेल हो जाता है तो उसे ग्रेस नंबर देकर अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया जाएगा। वहीं अगर कोई स्‍टूडेंट कुछ 75 प्रतिशत अंक (एग्रीगेट) हासिल करता है और किसी एक विषय में 10 प्रतिशत से कम नंबर से फेल होता तो उसे भी पास घोषित किया जाएगा।