लाइव टीवी

Bihar Board 12th Result 2022: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम जारी, देखें पासिंग मार्क्स व अन्य जानकारी

Updated Mar 16, 2022 | 16:01 IST

Bihar Board Class 12th Result 2022: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2022 या बीएसईबी इंटरमीडिएट का रिजल्ट आज जारी हो गया है। शिक्षा मंत्री दोपहर 3 बजे पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीएसईबी 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर ये जानकारी दी। छात्र अपना बीएसईबी कक्षा 12 का रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in पर ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

Loading ...
बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम आज? ऐसे चेक करें रिजल्ट्स
मुख्य बातें
  • बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के नतीजे आज जारी होने वाले हैं।
  • छात्र रिजल्ट देखने का आसान तरीका यहां देख सकते हैं।
  • स्टूडेंट्स यहां पासिंग मार्क्स व अन्य जानकारी भी जान सकेंगे

Bihar Board Class 12th Result 2022: Bihar School Examination Board, BSEB or Bihar Board 12th Result 2022 आज यानी 16 मार्च 2022 को जारी हो गए हैं। बोर्ड ने आज दोपहर 3 बजे आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर इंटरमीडिएट के नतीजे ऑनलाइन जारी किए। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम ऑनलाइन देख सकेंगे। बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा (Bihar Board 12th Exam) के लिए इस सेशन के लिए कुल 13 लाख 45 हजार 939 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से छात्राओं की संख्या करीब 6 लाख थी और छात्रों की कुल संख्या करीब 7 लाख थी। 

Bihar Board 12th Result Official Website Direct Link

बीएसईबी कक्षा 12 के परिणाम की अधिसूचना बोर्ड द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा की गई थी। परिणाम की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने की। बीएसईबी के अध्यक्ष, आनंद किशोर के साथ-साथ सचिव, संजय कुमार भी उपस्थित रहेंगे। बिहार बोर्ड एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में टॉपर्स के नाम, पास प्रतिशत की घोषणा करेगा।

Bihar Board 12th Result 2022 Direct Link: check marks here

बिहार बोर्ड 12वीं का परिणाम 2022: ऐसे करें चेक

छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। बिहार बोर्ड के नतीजे देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें।

  • आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com या biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
  • होम पेज पर, ''इंटरमीडिएट परिणाम'' पर क्लिक करें- बिहार बोर्ड, बीएसईबी कक्षा 12 परिणाम 2022 की जांच करने के लिए सीधा लिंक यहां भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • 'इंटरमीडिएट परिणाम' पर क्लिक करने के बाद नई विंडो खुलेगी।
  • ऑनलाइन परिणाम देखने के लिए रोल नंबर दर्ज करें और एंटर दबाएं।

छात्र ध्यान दें कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए उत्तीर्ण मानदंड 33 प्रतिशत है। छात्रों को प्रमोट करने के लिए थ्योरी पेपर में 70 में से 21 अंक और प्रैक्टिकल परीक्षा में 30 में से 12 अंक हासिल करने होते हैं।

छात्र कृपया ध्यान दें कि उन्हें कम से कम 5 विषयों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। यदि कोई छात्र किसी एक विषय में अनुत्तीर्ण हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। इसके लिए आज बोर्ड द्वारा तारीखों की घोषणा की जा सकती है।

यदि छात्र 2 से अधिक विषयों में अनुत्तीर्ण हो जाता है, तो उसे पास (promoted) नहीं किया जाएगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इसके स्पष्टीकरण के लिए अपने संबंधित इंटर कॉलेजों से संपर्क करें।