लाइव टीवी

ऑनलाइन परीक्षा के लिए अब घर से तीन घंटे का समय देगा कलकत्ता विश्वविद्यालय

Updated Sep 20, 2020 | 15:13 IST

कलकत्ता विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए छात्रों को तीन घंटे का समय देने का फैसला किया है।

Loading ...
ऑनलाइन पेपर के लिए 3 घंटे का समय देगा कलकत्ता विश्वविद्यालय

कोलकाता: कलकत्ता विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को घर से ऑनलाइन परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय देने का निर्णय लिया है। पहले इस परीक्षा के लिए 24 घंटे का समय देने की घोषणा की गई थी। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं एक अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित करेगा।

तीन घंटे की होगी परीक्षा
पीटीआई से बात करते हुए एख अधिकारी ने बताया, 'यह निर्णय लिया गया है कि स्नातक और परास्नातक स्तर के विद्यार्थी तीन घंटे में परीक्षा देंगे। किसी भी तरह की नेटवर्क की दिक्कत होने पर उन्हें आधे से एक घंटे का समय दिया जाएगा।' उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी करेगा। गौरतलब है कि यूजीसी ने परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को 24 घंटे का समय देने पर आपत्ति जताई थी जिसके बाद संकाय परिषद ने शनिवार को आपात बैठक की।

आपको बता दें कि जून 2020 परीक्षा को अन्य विभिन्न परीक्षाओं के साथ कोविड-19 महामारी और उसके चलते होने वाले लॉकडाउन के मद्देनजर स्थगित करना पड़ा था। विभिन्न परीक्षाओं के लिए नया कार्यक्रम कुछ समय पहले जारी किया गया था।

कोर्ट ने दिया था फैसला

 कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने अंतिम ईयर की परीक्षाओं को लेकर अपना अंतिम फैसला सुनाते हुए कहा था कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के फाइनल ईयर के एग्जाम आयोजित कराए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर किसी राज्य को लगता है कि उनके लिए परीक्षा आयोजित कराना मुमकिन नहीं है तो वह UGC के पास जा सकते हैं। यूजीसी गाइडलाइन्स के मुताबिक अंतिम वर्ष की परीक्षा का आयोजनऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरीकों से किया जा सकता है।