लाइव टीवी

Career in Air Force: वायु सेना अधिकारी को कई विशेषाधिकार समेत मिलती है शानदार सैलरी, जानें और भी खास बातें

Updated May 30, 2022 | 23:53 IST

Career in Air Force: वायुसेना में ऑफिसर बनने का सपना देख रहे युवाओं के मन में कई बार यहां मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं को लेकर भी मन में सवाल उठता है, अगर आपके मन में भी इस तरह का सवाल उठ रहा है, तो यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

Loading ...
Career in Air Force
मुख्य बातें
  • वायुसेना अधिकारियों को मिलती है लाखों में सैलरी
  • फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर मिलती है पहली पोस्टिंग
  • एएफसीएटी को सैलरी के साथ मिलती है कई सुविधाएं

Career in Air Force: आसमान में उड़ना किसी नहीं पसंद, वहीं अगर यह उड़ान एक वायुसेना अधिकारी के तौर पर भरने के मौका मिले ता हर सपना सच होने जैसा लगता है। वायु सेना अधिकारी (एएफसीएटी) बनने का सपना देखने वाले युवाओं के मन में इन अधिकारियों को मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं को जानने की भी उत्सुकता होती है। अगर आपके मन में भी इस तरह का सवाल है तो यहां आपको वायु सेवा अधिकारियों के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

बता दें कि, वायु सेना के वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार एएफसीएटी अधिकारियों को इस समय 7वें वेतन आयोग की सुविधा मिल रही है। एएफसीएटी परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन फ्लाइंग एंड ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में ग्रुप ए अधिकारी के तौर पर किया जाता है।

यह है एएफसीएटी का सैलरी स्‍ट्रक्‍चर

वायु सेना में शामिल होने वाले लोगों को सबसे पहले फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर पोस्टिंग मिलती है। यहां पर शुरुआत में वेतन स्‍तर-10 के हिसाब से 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार 56,100 – 1,77,500 रुपये प्रतिमाह वतन दिया जाता है। इसमें सैन्य सेवा वेतन 15,500 रुपये प्रति माह होगा। एएफसीएटी वेतन के अलावा इन अधिकारियों को परिवहन भत्ता, बाल शिक्षा भत्ता, एचआरए आदि भी मिलता है। यह भी ध्‍यान रखें कि, वायु सेना में एएफसीएटी अधिकारियों को उनका वेतन उनके ब्रांच के अनुसार मिलता है। जैसे फ्लाइंग ब्रांच में प्रतिमाह 85,372 रुपये, ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी शाखा में 74,872 रुपये और गैर-तकनीकी शाखा में प्रतिमाह 71,872 रुपये सैलरी मिलती है।

एएफसीएटी ऑफिसर्स को भत्ते

एएफसीएटी ऑफिसर्स को सैलरी के अलावा कई अन्‍य भत्‍ते भी मिलते है। एयर फोर्स सेना के ऑफिसर्स को कई तरह के भत्‍ते भी मिलते हैं। भारतीय वायुसेना के अधिकारियों को जो भत्ते मिलते हैं, वे हैं उड़ान शाखा अधिकारियों को उड़ान भत्ता, तकनीकी शाखा अधिकारियों को तकनीकी भत्ता है। इसके अलावा नियुक्ति के स्थान, कर्तव्य की प्रकृति के आधार पर भत्ते स्वीकार्य हैं। इसमें टेस्ट पायलट और फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर, फील्ड एरिया अलाउंस, स्पेशल फोर्स, सियाचिन, स्पेशल कंपेंसेटरी (हिल एरिया), आइलैंड स्पेशल ड्यूटी, एरिया और रिमोट लोकैलिटी अलाउंस शामिल हैं।

एएफसीएटी ऑफिसर्स का विशेषाधिकार

वेतन और भत्तों के अलावा एएफसीएटी ऑफिसर्स को कई अन्‍य विशेषाधिकार भी मिलते है। जिसमें सुसज्जित आवास, स्वयं और आश्रितों के लिए व्यापक चिकित्सा कवर, रियायती दरों पर ऋण, कैंटीन, ऑफिसर्स मेस, यात्रा रियायत छूट व अत्यावश्यकताओं के अधीन 60 दिन वार्षिक और 20 दिन आकस्मिक छुट्टी के हकदार हैं। इसके अलावा सेवारत अधिकारियों के लिए 1 करोड़ रुपये का बीमा कवर। फ्लाइंग ब्रांच अधिकारियों के लिए 12 लाख रुपये का अतिरिक्त कवर लागू है।

एएफसीएटी अधिकारियों का प्रमोशन

वायु सेना में प्रमोशन परफोर्मेंस और सर्विस के तौर आधारित होती है। कोर्स के बाद एक एएफसीएटी ऑफिसर फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर पोस्ट किया जाता है। जिसके बाद वह प्रमोट करके फ्लाइंग लेफ्टिनेंट, स्क्वाड्रन लीडर, ग्रुप कैप्टन, एयर कॉमरेड एयर वाइस मार्शल एयर मार्शल और एयर चीफ मार्शल के पद तक पहुंच पाता है।