लाइव टीवी

Career In Gaming: गेमिंग में एंटरटेंमेंट के साथ कमाई भी, तेजी से बढ़ रही है इस सेक्टर की मांग

Updated Apr 07, 2022 | 08:40 IST

Career Tips: अगर आपको भी कंप्यूटर या मोबाइल गेम्स खेलने में बहुत मजा आता है और यह आपका पैशन है तो आप इसमें भी करियर बना सकते हैं। हालांकि, ये काफी अनट्रेडिशनल करियर है लेकिन इसमें काफी अच्छी ग्रोथ और सैलेरी मिल सकती है...

Loading ...
गेमिंग में मनोरंजन के साथ करियर भी
मुख्य बातें
  • गेम डेवलपर बनकर कर सकते हैं लाखों की कमाई
  • गेम डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स मौजूद
  • इस करियर के लिए रचनात्मक और कल्पना शक्ति बेहतरीन होनी चाहिए

Make Career in Gaming: आज के समय में लोगों के बीच गेम खेलने का क्रेज बढ़ गया है, बच्‍चों से लेकर बड़े तक हर कोई ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करता है। जिसके कारण ही गेमिंग सेक्‍टर अब अरबों डॉलर का हो गया है। इस फील्ड में करियर बनाने के अब सुनहरा अवसर है। इस फील्ड में स्टूडेंट्स गेम डिजाइनिंग या गेम डेवलपर जैसे कोर्स करके हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। अगर आपका बनाया हुआ कोई गेम प्रचलित हो गया तो आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। गेमिंग के फील्ड में करियर बनाने के लिए कई अच्छे कोर्स भी मौजूद हैं। इन कोर्स पर हर साल 50,000 रुपये से लेकर 1 लाख तक का खर्च आ सकता है।

कोर्स

अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद किसी भी मल्टीमीडिया या एनीमेशन कोर्स कराने वाले संस्थान से गेम डेवलपर या गेमिंग डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसमें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री तीनों कोर्स उपलब्ध हैं।

स्किल्‍स

गेमिंग डेवलपर का क्रिएटिव होना बहुत जरूरी है, क्योंकि वो अपनी कल्पना के अनुसार ही गेम को डिजाइन करते हैं। इसके साथ आपको गेमिंग सॉफ्टवेयर और गेमिंग थ्योरी की पूरी समझ होना भी जरूरी है। इसके अलावा गेमिंग के लिए स्केचिंग, इमेजिनेशन और लाइटिंग इफेक्ट्स की जानकारी भी जरूरी होती है। इस कोर्स के बाद गेमिंग से जुड़ी कई कंपनियों में आपकी जॉब लग सकती है। आप चाहें तो अपनी खुद भी गेमिंग कंपनी शुरू कर सकते हैं।

Also Read - सबसे बड़ी छात्रवृत्ति योजना, 4 साल तक 5 हजार बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप

कहां से करें पढ़ाई

  • भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी, पुणे
  • माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक (एमएएसी), मुंबई
  • जी इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स, बेंगलुरू
  • आईपिक्सियो एनिमेशन कॉलेज, बेंगलुरू
  • एनिमास्टर अकादमी, कॉलेज फॉर एक्सीलेंस इन एनीमेशन, बेंगलुरू
  • एनिमेशन और गेमिंग एकेडमी, नोएडा

इन प्रोफाइल पर मिलेगी नौकरी

गेम प्रोड्यूसर : गेम प्रोड्यूसर बनने के लिए डिजाइनिंग के अलावा 3डी मॉड्यूलिंग और 2डी सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना जरूरी है। वहीं ऑडियो इंजीनियर के लिए एल प्‍लस प्‍लस व साउंड इंजीनियरिंग के अलावा अन्य भाषा की जानकारी भी जरूरी है। वीडियो गेम प्रोड्यूसर का काम गेमिंग के प्रोडक्शन में जुड़ी पूरी टीम के काम पर नजर रखना होता है।

गेम डिज़ाइनर : गेम डिज़ाइनर बनने के लिए आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में महरत हासिल करनी होगी। साथ ही गेमिंग की दुनिया में कब क्या नया हो रहा है, ये आपको पता होना चाहिए। गेम डिज़ाइनिंग के साथ गेम को फनी बनाना, गेम राइटिंग और डायग्राम तैयार करना होता है। गेम को आकर्षक बनाने की पूरी जिम्मेदारी इन पर होती है।

एनिमेटर : एनिमेटर बनने के लिए आपको 2डी कॉन्सेप्ट आर्ट के माध्यम से 3डी मॉडल्स और 2डी टेक्स्चर मैप तैयार करना आना चाहिए। 

ऑडियो प्रोग्रामर : अलग-अलग गेम कैरेक्टर की तरह आवाज़ें जनरेट करने की कला इस फील्ड में आपको आगे ले जाएगी। ऑडियो प्रोग्रामर गेम के लिए ऑडियो तैयार करने के अलावा साउंड इंजीनियरिंग का भी काम करते हैं।

ग्राफिक प्रोग्रामर : ग्राफिक प्रोग्रामर बनने के लिए एल एल प्‍लस प्‍लस, डायरेक्ट एक्स, ओपन जीएल, विंडो प्रोग्रामिंग, 3डी पैकेज के बारे में जानकारी होनी चाहिए।