लाइव टीवी

Pharma Management: फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट दे रहा शानदार करियर बनाने का मौका, जानें कोर्स, जॉब और सैलरी

Updated Sep 05, 2022 | 18:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pharma Management: फार्मा सेक्टर लगातार ग्रोथ कर रहा है, वहीं कोरोना संक्रमण ने इस सेक्‍टर को और अधिक बूस्‍ट किया है। आज के समय में युवाओं के बीच फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट कोर्स काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस कोर्स के बाद आसानी से मैनेजर लेवल की जॉब शानदार पैकेज पर हासिल कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट में करियर ऑप्‍शन और कोर्स
मुख्य बातें
  • 50 फीसदी के साथ 12वीं पास छात्र कर सकते हैं ग्रेजुएशन कोर्स
  • एमबीए के लिए सीएटी, एमएटी जैसे एग्‍जाम क्‍लीयर करना जरूरी
  • एंट्री लेवल पर ही उम्‍मीदवार हासिल कर सकते हैं लाखों का पैकेज

Pharma Management: कोरोना संक्रमण के बाद से ही फार्मा इंडस्ट्री में तेजी से बदलाव हो रहा है, जो लगातार जारी है। यह सेक्‍टर अब खुद को किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयार करने में जुटा है। जिसकी वजह से यहां पर जॉब के मौके लगातार बढ़ रहे हैं। युवाओं के बीच इस सेक्‍टर का फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट कोर्स काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसका कारण यहां आकर्षक वेतन के साथ युवाओं को प्रोग्रेस करने के मौके भी खूब मिल रहे हैं। अगर आप भी फार्मा सेक्टर में बेहतर करियर बनाना चाहते हैं तो फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं।

फार्मास्यूटिकल कोर्स और योग्यता

इस फील्ड में करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट कोर्स करना करना होगा। इस फील्‍ड में डिप्लोमा, अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स उपलब्‍ध हैं। अंडरग्रेजुएट कोर्स करने के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं करना होगा, वहीं अगर एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्‍हें सीएटी, एमएटी, सीएमएटी, एसएनएपी और एनएमएटी जैसी परीक्षाओं में बैठने की आवश्यकता होगी। इस फील्‍ड में डिप्लोमा इन फार्मा बिजनेस मैनेजमेंट, एमबीए इन फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट, एग्जीक्यूटिव एमबीए इन फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट, एमबीए इन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री मैनेजमेंट, पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट आदि प्रमुख कोर्स हैं।

Job Tips in Hindi: क्‍या पहली जॉब हासिल करने में हो रही है मुश्‍किल? जानें जॉब सर्च करने के 6 असरदार टिप्‍स

प्रमुख संस्थान

  1. जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  2. महात्मा ज्योतिबा फुले यूनिवर्सिटी, जयपुर
  3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स एंड ट्रेड, लखनऊ
  4. एपिक इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ केयर स्टडीज, नई दिल्ली
  5. एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई
  6. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल मार्केटिंग, लखनऊ
  7. जवाहर लाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च, बंगलुरू

Career as Chef: खाना बनाना है पसंद तो शेफ बनकर करें लाखों की कमाई, जानें कोर्स से लेकर करियर तक

फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट स्कोप

यह कोर्स छात्रों को मैनेजर लेवल के पदों के लिए तैयार करता है। कोर्स पूरा करने के बाद उम्‍मीदवार प्लानिंग, कंसल्टेन्सी स्किल और ऑपरेटिंग मैनेजमेंट तकनीक से जुड़ी समस्याओं को हल करने में सक्षम हो जाते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार सरकारी विभागों, रिसर्च इंस्टीट्यूट्स, फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री, मेडिकल कॉलेज, यूनिवर्सिटीज और अस्पतालों में जॉब हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा इनके पास कॉलेजों या यूनिवर्सिटीज में प्रोफेसर या लेक्चरर के तौर पर जॉब करने का मौका भी होता है।

कितनी होगी सैलरी?

उम्‍मीदवार फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट में एमबीए करने के बाद एंट्री लेवल पर सालाना पैकेज लगभग 5 से 7 लाख रुपये हासिल कर सकते हैं। हालांकि अच्‍छे कॉलेज से एमबीए करने के बाद एंट्री लेवल पर भी 10 से 15 लाख का पैकेज हासिल किया जा सकता है। इस फील्‍ड में सैलरी एम्प्लॉयर और कोर्स करने वाले संस्थान पर निर्भर करता है। अनुभव बढ़ने के साथ शानदार पैकेज आसानी से मिल जाता है।