लाइव टीवी

CBSE 10th Result 2022: डिजिलॉकर से ऐसे देखें सीबीएसई 10वीं परिणाम, और जानें रिजल्ट को लेकर क्या कहा नरेंद्र मोदी ने

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Jul 22, 2022 | 15:25 IST

CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम 2022 घोषित कर दिए गए हैं। सीबीएसई ने 10वीं के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। जो छात्र टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे डिजिलॉकर से अपना परिणाम देख सकते हैं, साथ ही जान सकेंगे कि नरेंद्र मोदी ने उनके लिए क्या कहा है...

Loading ...
डिजिलॉकर से देखें सीबीएसई 10वीं परिणाम
मुख्य बातें
  • सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम 2022 घोषित कर दिए गए हैं।
  • नरेंद्र मोदी ने रिजल्ट के बाद खास संदेश जारी किया है।
  • वेबसाइट हैंग हो रही हो तो यहां डिजिलॉकर से रिजल्ट देखने का तरीका बताया गया है। 

CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम 2022 घोषित कर दिए गए हैं। सीबीएसई ने 10वीं के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। जो छात्र टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे अपना अंतिम सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम results.digilocker.gov.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट मार्कशीट डिजिलॉकर और parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध है। परिणाम cbseresults.nic.in लिंक से भी देखा जा सकता है।

नरेंद्र मोदी ने कहा...

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए प्रोत्साहन से भरे शब्द कहे, यह संदेश उनके लिए था जो अपने परिणामों से खुश नहीं थे। मोदी ने ट्विटर पर कहा, "कुछ छात्र अपने परिणामों से खुश नहीं हो सकते हैं, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि एक परीक्षा कभी भी परिभाषित नहीं करेगी कि वे कौन हैं। मुझे यकीन है कि आने वाले समय में उन्हें और सफलता मिलेगी।

CBSE 10th result direct link LIve Update

सीबीएसई की 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 18 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। इस बार दोनों टर्म के परिणामों को संयुक्त रूप से जारी किया गया है। यहां देखें रिजल्ट देखने का तरीका-

सीबीएसई 10वीं परिणाम 2022 डिजिलॉकर से ऐसे करें चेक

  • छात्र Digilocker.gov.in पर जाएं
  • होम पेज पर लॉग इन पर क्लिक करें
  • उपयोगकर्ता नाम के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर और पासवर्ड के रूप में पिन का उपयोग करके लॉगिन करें (याद रखें, सीबीएसई द्वारा स्कूलों के साथ पिन साझा किया गया है)
  • आपकी दसवीं कक्षा की मार्कशीट स्क्रीन पर उपलब्ध होगी
  • सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम के लिए डिजिटल अंक पत्र डाउनलोड करें

Direct Link for Cbse 10th Result

सीबीएसई द्वारा संबंधित स्कूलों के साथ पिन पहले ही साझा किया जा चुका है। यदि आपने अभी तक अपने स्कूल से यह प्राप्त नहीं किया है, तो स्कूलों तक पहुंचें और इसे प्राप्त करें। सीबीएसई डिजिटल मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगी।