लाइव टीवी

सीबीएसई 10th रिजल्ट: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट के बारे में सब कुछ

Updated Jul 15, 2020 | 13:09 IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board 10वीं रिजल्ट 2020): सेंट्र्ल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) सीबीएसई 10th का रिजल्ट आज घोषित होगा। आइए जानते हैं इससे जुड़ी खास बातें।

Loading ...
सीबीएसई 10th रिजल्ट के बारे में सब कुछ

CBSE 10th Result 2020: सेंट्र्ल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) CBSE 10वीं का रिजल्ट को आज घोषित किया जाएगा। बोर्ड ने बाकी बचे हुए विषयों की परीक्षा इस बार नहीं कोविड-19 की वजह से नहीं ली थी और रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के तहत नतीजे घोषित होंगे। नतीजों का ऐलान होते ही आप CBSE के वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट को डिजीलॉकर,एसएमस और उमंग एप्प के तहत भी देखा जा सकेगा। रिजल्ट की घोषणा के बाद आप वेबसाइट पर जरुरी सूचना डालकर अपना रिजल्ट देखने के साथ मार्कशीट को डाउनलोड भी कर सकेंगे। गौर हो कि असेसमेंट स्कीम के तहत छात्रों को परीक्षा के पिछले 3 पेपरों के औसत अंक के आधार पर नंबर दिए गए हैं। ऐसे में जो पेपर रद्द हुए हैं, उन सभी शेष पेपरों के नंबर उन पेपरों के एवरेज नंबर के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। आइए सीबीएसई 10वीं रिजल्ट से जुड़ी हर बातें। 

सीबीएसई 10th रिजल्ट: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट के बारे में सब कुछ

सीबीएसई 10th रिजल्ट (CBSE 10th Result 2020) घोषणा की तारीख 

CBSE 12वीं के नतीजों का ऐलान 13 जुलाई को हो चुका है। पहसे CBSE की दोनों परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई तक करने की घोषणा की गई थी। लेकिन 12वीं के नतीजे घोषित किए गए थे। अब 15 जुलाई को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं की परीक्षा के परिणाम अधिकारिक रुप से जारी किया जाएगा, लिहाजा यह साफ है कि छात्रों के लिए इंतजार की घड़ियां ज्यादा लंबी नहीं है। 

सीबीएसई 10th रिजल्ट (CBSE 10th Result 2020): रिजल्ट कहां देखें 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं की परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर आप देख सकते हैं। रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी को आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी देख सकते हैं।  रिजल्ट का ऐलान होते ही आप इन साइट पर अपने नतीजे देख सकते हैं और मार्कशीट को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाकर भी रिजल्ट देख सकते हैं जिसके लिए आप जरूरी जानकारी भरनी होगी और रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा। आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। वेबसाइट पर जाकर आपको एडमिट कार्ड पर लिखा रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर,एडमिट कार्ड आईडी नंबर भरना होता है जिसके बाद आप रिजल्ट जान सकते हैं। 

CBSE 10th Result SMS के जरिए  चेक करें रिजल्ट 

जिन छात्र-छात्राओं ने सीबीएसई 10वीं की परीक्षा दी है वह अपन रिजल्ट SMS से भी चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आपको टेक्सट मैसेज cbse10 टाइप करके 7738299899 भेजना होगा। यह आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना होगा। यह सुविधा रिजल्ट के ऐलान होने के बाद ही एक्टिवेट होगी। 

सीबीएसई 10th रिजल्ट (CBSE 10th Passing Percentage): क्या है पासिंग परसेंटेज

सीबीएसई के मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार, कक्षा 10 वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। 33 प्रतिशत अंकों में इंटरनल असेसमेंट  अंक और एक्सटर्नल असेसमेंट के अंक शामिल हैं।   साथ ही, छात्रों का कुल 5 विषयों में पास होना जरूरी है। जिन छात्रों ने कुल 5 पेपरों की परीक्षा दी है उन्हें उन्हें सभी पाँच विषयों में 33% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। यदि कोई छात्र किसी एक विषय में फेल हो जाता है - तो वह उस विषय के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा दे सकता है।

जिस किसी छात्र ने 6 विषयों (5 मेन और 1 स्किल सब्जेक्ट) के पेपर दिए है, यदि छात्र एक विषय में फेल हो जाता  है, लेकिन स्किल सब्जेक्ट में पास हो जाता है, तो उसे अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। हालांकि ऐसे यदि छात्र कक्षा 11 में उस विषय को जारी रखना चाहते हैं उसके लिए इंप्रूवमेंट वाला एग्जाम भी दे सकते हैं।

CBSE 10वीं का Result- सीबीएसई 10th रिजल्ट कहां चेक करें

सबसे पहले cbseresults.nic.in या cbse.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। फिर सीबीएसई रिजल्ट पर जाकर क्लिक करें। इसके बाद अपनी एग्जाम डिटेल्स जैसे रोल नंबर और बर्थ डेट इंटर करें। सभी डिटेल्स देने के बाद 10वीं के लिए अपना सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट देखें।  सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 देखने के लिए सबसे पहले cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं। यहां आप सीबीएसई परिणाम के लिंक पर क्लिक करें। अपना प्रवेश पत्र विवरण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें। उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपका सीबीएसई परिणाम 2020 कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्पले होने लगेगा। अब आप अपनी मार्कशीट का डाउनलोड करके प्रिंट आउट ले लें।

CBSE DigitLocker से अपनी मार्कशीट डाउनलोड करें

सीबीएसई ने छात्रों को भेजे गए संदेश में सलाह दी थी कि वे अपने फोन पर डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड करें ताकि परिणाम घोषित होते ही अपनी मार्कशीट को वे एक्सेस कर सकें।  इसके लिए छात्रों के मोबाइल पर लॉगिन होने के बाद एक ओटीपी भेजा गया है। एसएमएस के माध्यम से सीबीएसई की कक्षा 10वीं परिणाम के परिणाम को आप चैक कर सकते हैं। इसके लिए Digilocker.gov.in पर जाएं या अपने स्मार्ट फोन पर ऐप डाउनलोड करें। (कृपया ध्यान दें, ऐप अनिवार्य नहीं है।) छात्र ऑनलाइन पोर्टल digilocker.gov.in से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं)। 

CBSE 10th mark sheet & Certificate 2020: ऐसे मिलेगा मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट

लॉगिन करने के लिए सीबीएसई बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करें। आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला मोबाइल नंबर वह होना चाहिए जो आपने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने के समय दिया हो। छात्र अपने आधार कार्ड नंबर - जो प्रदान किया गया था, के माध्यम से पंजीकरण करके अपने डिजीलॉकर खाते तक पहुंच सकते हैं। एक बार जब आप ओटीपी दर्ज कर लेते हैं, तो सिस्टम छात्रों को सुरक्षा पिन की मांग करेगा। छात्रों को सुरक्षा पिन के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर के अंतिम छह अंकों का उपयोग करना होगा। एक बार लॉग इन करने के बाद, छात्र डैशबोर्ड पर दस्तावेजों की सूची से अपनी सीबीएसई डिजिटल मार्क शीट की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई 10th रिजल्ट - कम्पार्टमेंट परीक्षा

सीबीएसई 10 वीं परिणाम कई छात्र-छात्राओं के लिए खुशी का विषय हो सकता है,लेकिन कुछ  छात्रों को निराशा का सामना करना पड़ सकता है। प्रयासों के बावजूद, कुछ छात्र उत्तीर्ण ग्रेड हासिल करने में नाकाम हो सकते हैं। ऐसे छात्र सीबीएसई कक्षा 10 2020 की कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं, जो रिजल्ट के ऐलान होने के कुछ महीने बाद आयोजित किया जाता है। सीबीएसई 10 वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों को आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होगा और आवश्यक शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा। छात्रों को अलग-अलग एडमिट कार्ड और परीक्षा केंद्र जारी किए जाएंगे और सीबीएसई कंपार्टमेंटल परीक्षा का परिणाम उस मुताबिक अपडेट किया जाएगा।

सीबीएसई 10th रिजल्ट: पिछले वर्ष के आँकड़े cbseresults.nic.in के अनुसार

वर्ष 2019 में केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड) 10वीं का रिजल्ट 91.9 फीसदी रहा था।  खास बात ये रही थी कि 2019 में  13 स्टूडेंट्स ने टॉप किया था और उन्हें 500 में से 499 अंक मिलें थे। 2019 में सीबीएसई 10वीं क्लास के रिजल्ट में सिद्धांत पेनगोरिया, दिव्यांश वाधवा, योगेश कुमार गुप्ता, अंकुर मिश्रा, वत्सल वार्शने, मान्या, आर्यन झा, तरु जैन, भावना एन शिवदास, ईश मदन, दिवजोत कौर जग्गी, अपूर्वा जैन, शिवानी लथ ने टॉप किया था जिसमें से 7 लड़के और 6 लड़कियां रहे थे। पिछले साल 4 स्टूडेंट्स ने टॉप किया था। द‍िल्‍ली पब्‍ल‍िक स्‍कूल, गुरुग्राम के प्रखर म‍ित्‍तल, आरपी पब्‍ल‍िक स्‍कूल ब‍िजनौर की र‍िमझ‍िम अग्रवाल, स्‍कॉट‍िश स्‍कूल, शामली की नंद‍िनी गर्ग और भावन व‍िद्यालय कोच‍िन की श्रीलक्ष्‍मी 10वीं के नतीजों में पहले रैंक पर आए थे। चारों को 500 में से 499 नंबर म‍िले थे।

CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई 10th रिजल्ट रीचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन 
 
जिन छात्रों को लगता है कि सीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020 में उनके रिजल्ट न्यायसंगत नहीं हैं और वो उससे संतुष्ट नहीं है यानी उन्होंने अपेक्षित अंकों से कम स्कोर किया है तो ऐसे छात्र पुनर्मूल्यांकन  के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई छात्रों को ऑनलाइन रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन के लिए पंजीकरण करने की अनुमति देता है। रीचेकिंग और / या पुनर्मूल्यांकन फॉर्म भरने के साथ आवश्यक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र। सीबीएसई कक्षा 10 2020 के परिणाम में कोई भी बदलाव उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड पर अपडेट किया जाएगा और बोर्ड द्वारा एक ताजा मार्कशीट जारी की जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड : क्या है केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड?

सीबीएसई हर साल 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन करता है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भारत की स्कूली शिक्षा का एक प्रमुख बोर्ड है जिसकी स्थापना 1952 में हुई थी। भारत के अन्दर और बाहर के बहुत से निजी विद्यालय इससे सम्बद्ध हैं। इसके प्रमुख उद्देश्य हैं - शिक्षा संस्थानों को अधिक प्रभावशाली ढंग से लाभ पहुंचाना, उन विद्यार्थियों की शैक्षिक आवश्यकताओं के प्रति उत्तरदायी होना जिनके माता-पिता केन्द्रीय सरकार के कर्मचारी हैं ।

यह पहली कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक के लिये पाठ्यक्रम तैयार करता है एवं वर्ष में दो मुख्य परीक्षाएं आयोजित करता है। 10वीं कक्षा के लिये अखिल भारतीय सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा एवं 12वीं कक्षा के लिये अखिल भारतीय सिनीयर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का आयोजन करता है।