लाइव टीवी

Cbseresults.nic.in, CBSE Class 10th Result 2022: इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं 10वीं का रिजल्ट, फॉलो करें ये स्टेप्स 

Updated Jul 22, 2022 | 14:09 IST

CBSE Board Class 10th Result 2022 Marksheet Link on www.cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, digilocker.gov.in: सीबीएसई 10वीं का स्कोरकार्ड रिजल्ट निकलने के बाद cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किन वेबसाइट्स के जरिए आप स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Loading ...
विभिन्न वेबसाइट्स और एप के जरिए चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट
मुख्य बातें
  • सीबीएसई का 12वीं के बाद जारी हुआ 10वीं का रिजल्ट
  • विभिन्न वेबसाइट्स और एप के जरिए चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट
  • पिछले कई दिनों से लाखों परीक्षार्थी कर रहे थे रिजल्ट का इंतजार

CBSE Board Class 10th Result 2022 Marksheet on www.cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, digilocker.gov.in: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं टर्म 2 की बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी हो गए हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीबीएसई ने पिछले साल विशेष आकलन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किए थे क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षाएं नहीं करायी जा सकी थीं। लेकिन इस बार परीक्षाएं दो सत्रों में आयोजित की गयीं।

लाखों परीक्षार्थी हुए थे शामिल

सीबीएसई कक्षा 10 वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की गई थी और 24 मई को समाप्त हुई थी। इस साल कक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा में 35 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। सीबीएसई की 10वीं के परिणाम 2022 चेक करने के लिए, छात्रों को बोर्ड की बेवसाइट पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा। रोल नंबर, स्कूल नंबर आदि भरकर 10 वीं का स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसे आप, डाउनलोड कर भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले सकते हैं।

CBSE Class 12th Result 2022: सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा के परिणाम हुए घोषित, इस तरह यहां चेक करें अपना रिजल्ट

सीबीएसई 10वीं परिणाम 2022: रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट्स

  1. cbseresults.nic.in
  2. results.gov.in

छात्र आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा सीबीएसई 10वीं की मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट इन वैकल्पिक तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं-

  1. आईवीआरएस सिस्टम
  2. एसएमएस सर्विस
  3. डिजिलॉकर ऐप -- digilocker.gov.in
  4. परीक्षा संगम -- parikshasangam.cbse.gov.in
  5. आधिकारिक वेबसाइटों- cbse.gov.in और cbseresults.nic.in के अलावा, सीबीएसई कक्षा 10 वीं का परिणाम उमंग ऐप, डिजिलॉकर और एसएमएस के माध्यम से भी सभी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा।

CBSE Class 10th Result 2022:  जल्द जारी होगा सीबीएसई की 10वीं का परिणाम, इस तरह चेक और डाउनलोड करें रिजल्ट