लाइव टीवी

CTET: कोरोना संकट के चलते टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट भी हुआ स्थगित

Updated Jun 25, 2020 | 21:07 IST

Central Teacher Eligibility postponed: पांच जुलाई को होने वाली केंद्रीय शिक्षक अर्हता परीक्षा स्थगित कर दी गयी है और अब जब स्थिति अनुकूल होगी, तब यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Loading ...
सीटीईटी के निदेशक और सीबीएसई के सचिव ने इन परीक्षाओं को निलंबित किए जाने का आदेश जारी किया है (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: सीबीएसई द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इसके साथ ही गुरुवार को सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटीईटी (CTET) की परीक्षाएं भी निलंबित करने का अहम निर्णय लिया है। यह परीक्षाएं देशभर में 5 जुलाई से आयोजित की जानी थी।

सीटीईटी परीक्षा को निलंबित किए जाने की जानकारी देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। स्थितियां अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी।

सीटीईटी के निदेशक और सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने इन परीक्षाओं को निलंबित किए जाने का आदेश जारी किया है। जारी किए गए आदेश में निदेशक ने कहा, अगली तारीख तक के लिए सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट स्थगित किया जा रहा है। परीक्षा के लिए स्थिति सुधरने के उपरांत दोबारा इन परीक्षाओं को आयोजित किया जाएगा।

सीबीएसई ने 10वीं एवं 12वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला भी किया

इससे पहले गुरुवार को ही सीबीएसई ने 10वीं एवं 12वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया। देशभर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है। वहीं कई राज्य सरकारों ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के समक्ष यह परीक्षाएं करवाने में अपनी असमर्थता भी जाहिर की है। देश के कई शहरों में 10वीं एवं 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं करवाने के लिए स्कूल तक उपलब्ध नहीं है। 

इन शहरों में दिल्ली भी शामिल है। दिल्ली के अलावा मुंबई एवं चेन्नई का भी यही हाल है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 10वीं एवं 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं अब रद्द कर दी है। इसको लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी किया जाएगा। यह परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जानी थी, लेकिन दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु समेत कई राज्य इन परीक्षाओं के लिए तैयार नहीं थे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए भी परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया है।