लाइव टीवी

जानिए 12 वीं को बोर्ड परीक्षा को लेकर क्या है राज्यों की राय, अधिकतर हैं एग्जाम कराने के पक्ष में

Updated May 24, 2021 | 11:19 IST

सीबीएसई और अन्य 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की परीक्षा को लेकर विभिन्न राज्यों की अलग-अलग राय सामने आई है। एक उच्च स्तरीय बैठक में, अधिकांश शिक्षा मंत्रियों ने कथित तौर पर परीक्षा आयोजित करने की वकालत की।

Loading ...
जानिए 12 वीं को बोर्ड परीक्षा को लेकर क्या है राज्यों की राय

नई दिल्ली: सीबीएसई (CBSE), सीआईएससीई (CISCI) सहित अन्य राज्यों के विभिन्न बोर्डों के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 (Board Exam) आयोजित करने या न करने पर एक बहस सी छिड़ी हुई है। इसे लेकर रविवार को केंद्र सरकार ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई थी। ऐसे समय में जब छात्रों की सुरक्षा चिंता का विषय बनी हुई है, अधिकांश राज्य कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में थे। हालांकि, कुछ राज्यों ने छात्रों और शिक्षकों को टीका लगाने के बाद ही परीक्षा आयोजित करने की सिफारिश की।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और सभी राज्य शिक्षा मंत्रियों ने भाग लिया। बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और स्मृति ईरानी भी मौजूद रहीं। परीक्षा को लेकर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। यह बताया गया था कि अधिकांश राज्य कक्षा 12 की परीक्षाओं को कराने के पक्ष में थे। जानकारी के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय ने 25 मई तक राज्यों से 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए सीबीएसई के विकल्पों पर सुझाव मांगे हैं। संबंधित राज्यों में परीक्षा के लिए शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों पर निर्णय छोड़ दिया है।

12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर क्या है राज्यों का स्टैंड

  1. दिल्ली: मनीष सिसोदिया ने सीबीएसई द्वारा दिए गए विकल्पों को खारिज करते हुए कहा है कि परीक्षाएं सभी छात्रों और शिक्षकों के टीकाकरण के बाद ही आयोजित की जाएं। उन्होंने आगे कहा कि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा को टीकाकरण से पहले आयोजित करना एक बड़ी गलती होगी।
  2. तमिलनाडु: 12वीं की परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में शिक्षा मंत्री ने सुझाव दिया कि परीक्षा तभी कराएं जब वह सुरक्षित हो। उन्होंने कहा, "अन्य राज्यों की तरह, तमिलनाडु भी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करना चाहता था क्योंकि यह छात्रों के करियर को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।"
  3. कर्नाटक: शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने कहा कि छात्रों के व्यापक हित को देखते हुए कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस बात पर ध्यान दिया जा सकता है जब स्थिति समान्य होगी तो कर्नाटक राज्य कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित कर सकता है।
  4. ओडिशा: परीक्षा के पक्ष में, शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा कि कक्षा 12 की परीक्षा या तो स्थिति में सुधार होने पर आयोजित की जा सकती है या परीक्षाओं को छोटा किया जा सकता है। ओडिशा की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में, उन्होंने कहा कि राज्य आगामी चक्रवातों की तैयारी में भी व्यस्त है और जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।
  5. महाराष्ट्र: परीक्षा के पक्ष में नहीं है। शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि कक्षा 12 के छात्रों के लिए गैर-परीक्षा का विकल्प तलाशा जाना चाहिए।
  6. पंजाब : पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने परीक्षा के पक्ष में कहा कि छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा प्राथमिकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि केवल तीन वैकल्पिक विषयों की परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए।
  7. छत्तीसगढ़: परीक्षाओं के पक्ष में, राज्य ने पहले ही कक्षा 12 के बोर्ड के लिए तारीखें साझा कर दी हैं। हालाँकि, यह ऑफ़लाइन मोड में बोर्ड आयोजित करेगा जहाँ छात्र अपने घरों से परीक्षा दे सकेंगे।
  8. गोवा: कोई फैसला नहीं। राज्य ने अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है और कक्षा 12 की परीक्षा पर निर्णय 2 दिनों में लिया जाएगा।
  9. असम: परीक्षा के पक्ष में, स्थिति नियंत्रण में होने पर कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जाएगी।

अंतिम निर्णय के रूप में, अब 1 जून तक फैसला होने की संभावना है, केंद्र ने दोहराया है कि राज्यों के सहयोग से निर्णय लिया जाएगा।