लाइव टीवी

CBSE Board 10th, 12th result 2020: रिजल्ट घोषित होने के बाद कैसे मिलेगा मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट, यहां जानें

Updated Jul 06, 2020 | 15:55 IST

How to get cbse board marksheet, pass certificate: रिजल्ट घोषित होने के बाद सबसे बड़ी दुविधा यही होती है कि मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट पाने का तरीका क्या होता है और कैसे मिलता है।

Loading ...
15 जुलाई तक सीबीएसई बोर्ड के नतीजों को आने की संभावना
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे 15 जुलाई 2020 तक आने की उम्मीद
  • कोविड 19 की वजह से रिजल्ट आने में हो रही है देरी
  • कोविड की वजह से कुछ विषयों की परीक्षाएं स्थगित हुईं लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद रद्द कर दी गईं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजों को 15 जुलाई तक जारी कर सकता है। कोरोना महामारी की वजह से न सिर्फ कुछ विषयों की परीक्षा निरस्त की गईं बल्कि तय समय से रिजल्ट आने में भी देरी हो रही। जब नतीजे घोषित किए जाएंगे तो छात्रों के मन में दुविधा होती है कि मार्कशीट कैसे मिलेगी किस तरह पास होने का सर्टिफिकेट मिलेगा और इसके साथ ही किस तरह से आंसरशीट की फोटोकॉपी मिलेगी। इन सभी तरह की संशयों को दूर करने के लिए हम आपको जानकारी दे रहे हैं। 

ऐसे मिलेगा मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट
जब 10वीं और 12वीं दोनों के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे तो सफल और असफल दोनों तरह के छात्र मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं। आमतौर पर नतीजों को घोषित किए जाने के 15 दिन में हॉर्ड और सॉफ्ट कॉपी जारी की जाती है। हॉर्ड कॉपी तो स्कूलों को भेज दी जाती है और वहां से छात्र हॉर्ड कॉपी हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा सीबीएसई डिजीलॉकर के जरिए भी मार्कशीट और और पास सर्टिफिकेट जारी करता है। इसके लिए छात्र रडिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए डिजिलॉकर का यूजरनेम और दूसरी जानकारी एसएमएस के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप का मोबाइल नंबर सीबीएसई के पास रजिस्टर्ड नहीं है तो डिजिलॉकर में साइन अप के जरिए डिजिटल प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं। 

आंसरशीट की फोटोकॉपी पाने की सुविधा
10वीं और 12वीं के छात्र बोर्ड परीक्षा की आंसरशीट की फोटो कॉपी भी हासिल कर सकते हैं। नतीजों के जारी होने के बाद तय समय सीमा के अंदर इसके लिए सीबीएसई बोर्ड के पास आवेदन करना होगा. हालांकि यह सुविधा उन छात्रों को हासिल होगी जो मार्क्स सत्यापन के लिए आवेदन करेंगे।आंसरशीट्स की फोटो कॉपी के लिये बोर्ड को कुछ फीस भी देनी होगी। छात्र क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए यह फीस भर सकेंगे। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए आवेदन कर सकेंगे। आंसर शीट के  लिए आवेदन का लिंक रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा।