लाइव टीवी

CBSE 10th 12th Result 2022: जारी होने वाला है सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, शिक्षा विभाग से मिली मंजूरी

Updated Jul 13, 2022 | 10:26 IST

CBSE 10th 12th Result 2022 Date: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन 15 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है, इसके बाद 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, parikshasangam.cbse.gov.in पर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

Loading ...
सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट
मुख्य बातें
  • 15 जुलाई 2022 को जारी होगा सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट।
  • शिक्षा मंत्री करेंगे रिजल्ट की घोषणा।
  • पास होने के लिए थ्योरी व प्रैक्टिकल में 30 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य।

CBSE 10th 12th Result 2022 Date:  सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन 15 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है, इसके बाद 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई ने कक्षा 10वीं के कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर दिया गया है। बोर्ड अब किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, parikshasangam.cbse.gov.in पर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे। 

CBSE 10th 12th Term 2 Result 2022 Date and Time LIVE: Check here

बीते सप्ताह बोर्ड ने 2022-23 सत्र के लिए नया पाठ्यक्रम जारी किया था, इससे साफ होता है कि इस बार रिजल्ट में देरी नहीं की जाएगी। साथ ही परीक्षा परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद नये शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी। इस बार सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा 26 अप्रैल 2022 से 24 मई 2022 तक आयोजित की गई थी, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से 15 जून 2022 तक निर्धारित थी। वहीं अब छात्रों के रिजल्ट का इंतजार भी खत्म होने वाला है।  हाल ही में कॉपियों का मूल्यांकन करने वाले एक शिक्षक ने बताया कि, शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा की समाप्ति के 20 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था, लेकिन छात्रों के अंकों की गणना करने में निर्धारित समय से ज्यादा लगने के कारण रिजल्ट में देरी हो रही है। हालांकि अब छात्रों को और अधिक अपने रिजल्ट का इंतजार नहीं करना होगा, बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। करीबी सूत्रों की मानें तो बोर्ड ने 15 जुलाई को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से समय मांगा है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

Learn More - केंद्र की नई शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्‍य बना उत्‍तराखंड, देखें डिटेल

परीक्षा संगम

हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा संगम पोर्टल लॉन्च किया था। यह परीक्षा संबंधी सभी प्रकार की गतिविधियों का संगम है। इसे गंगा, यमुना और सरस्वती तीन खंडों में विभाजित किया गया है।  यहां गंगा यानी खंड 1 में स्कूल को रखा गया है, छात्र यहां परीक्षा व रिजल्ट से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड ने रिजल्ट से पहले इस पोर्टल को एक्टिव कर दिया है, ताकि छात्रों को समस्या ना हो। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

CBSE Board 10th 12th Result 2022, ऐसे करें चेक

- सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या parikshasangam.cbse.gov.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर CBSE 10th Result 2022 / CBSE 12th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना क्रेडिशियलय दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।

- रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

- नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी एक छायाप्रति निकाल लें।

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार रिजल्ट जारी होने के 10 से 15 दिनों के भीतर संबंधित स्कूल में छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट उपलब्ध करवा दी जाएगी। छात्र स्कूल से अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे। इस बीच यदि आप किसी दूसरे स्कूल, विश्वविद्यालय या संस्थान में दाखिला लेना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर जारी स्कोर कार्ड से एडमिशन ले सकेंगे।


आज और कल में जारी होंगे रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

रीचेकिंग का विकल्प

परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद, यदि आपको लगता है कि किसी विषय में आपकी अपेक्षानुसार कम मार्क्स रह गए हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। ऐसे छात्रों के लिए रीचेकिंग का विकल्प मौजूद है। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए छात्रों को विषयवार फीस का भुगतान करना होगा। साथ ही रीचेकिंग के बाद कम मार्क्स आने पर स्वीकार करना होगा।

कंपार्टमेंट परीक्षा के नियम

बोर्ड रिजल्ट जारी करने के 15 से 20 दिनों के भीतर कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित करता है। रिजल्ट जारी होने के बाद एक या दो विषय में कम अंक आने पर छात्रों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है। लेकिन यदि आपके कंपार्टमेंट की परीक्षा में भी 30 प्रतिशत से कम मार्क्स आते हैं तो छात्र फेल माने जाएंगे।