लाइव टीवी

CBSE Class 10th 12th Result 2022 Date: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के नतीजे, जल्द, बोर्ड ने शुरू की नये शैक्षणिक सत्र की तैयारी

Updated Jun 27, 2022 | 14:27 IST

CBSE Class 10th 12th Result 2022 Date: सीबीएसई इस माह के अंत तक या फिर जुलाई के पहले सप्ताह तक 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हाल ही में बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड करने का कार्य लगभग पूरा कर लिया है। इससे साफ होता है क बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है।

Loading ...
सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट
मुख्य बातें
  • इस सप्ताह के अंत तक आ सकता है सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट।
  • पास होने के लिए प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य।
  • नये शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए पाठ्यक्रम जारी।

CBSE Board 10th 12th Result 2022 Date: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के लाखों छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) जल्द ही 10वीं 12वीं के रिजल्ट की जारी कर सकता है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि बोर्ड इस माह के अंत तक या फिर जुलाई के पहले सप्ताह तक 10वीं 12वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है। वहीं हाल ही में बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन (CBSE Board 10th 12th Result 2022 Latest News) पूरा कर छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड करने का कार्य लगभग पूरा कर लिया है। इसके बाद शिक्षा मंत्री से रिजल्ट जारी करने का समय मांगा जाएगा। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। रिजल्ट घोषित होने के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

CBSE 10th 12th Result 2022 Date, Time, Direct Link LIVE: Check here

बोर्ड ने इस बार परीक्षा की समाप्ति के साथ कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया था तथा मूल्यांकन प्रक्रिया करने वाले सभी शिक्षकों को 20 जून तक कॉपियों की चेकिंग का निर्देश दिया गया था। वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि, शिक्षा विभाग ने परीक्षा की समाप्ति के बाद 20 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया है। इससे साफ होता है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने वाला है। पिछले साल कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप के कारण 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी, छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था। लेकिन इस बार शिक्षा विभाग के आदेश के बाद बोर्ड ने कोरोना गाइडलाइस का पालन करते हुए बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी।

CBSE 10th 12th Result 2022 Date and Time: Check here

नये शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यक्रम जारी 

बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में नये शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है, ग्यारहवीं  की किताब से इस्लाम का उदय और 12वीं की किताब से मुगल साम्राज्य हटा दिया गया है। इससे साफ होता है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है ताकि शैक्षणिक सत्र 2022-2023 की शुरुआत जल्द की जा सके।  रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे। 

CBSE Board 10th 12th Result 2022, ऐसे चेक करें रिजल्ट

- सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर CBSE 10th Result 2022 / cbse 12th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- लॉगिन पेज खुल जाएगा, अपना रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।

- आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट का पीडीएफ आ जाएगा।

- नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर रिजल्ट डेक्सटॉप पर सेव कर लें या इसकी एक छायाप्रति निकाल लें।

पिछले आंकड़ों को देखें तो बोर्ड पहले कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करता है, इसके एक से दो दिन के भीतर 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। ऐसे में इस बार भी कयास लगाया जा रहा है कि बोर्ड पहले कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है, इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।


CBSE Class 10th, 12th Result 2022 LIVE Updates

कम नंबर आने पर क्या करें

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। हालांकि एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर आपको निराश नहीं होना है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है। वहीं रिजल्ट जारी होने के बाद जो छात्र अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं वो रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को विषयवार 500 रुपये का भुगतान करना पड़ता है।