लाइव टीवी

CBSE 10th result: आज आएंगे सीबीएसई की 10वीं परीक्षा के रिजल्‍ट

Updated Jul 15, 2020 | 00:06 IST

CBSE 10th result: सीबीएसई की 10वीं परीक्षा के रिजल्‍ट आज जारी किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की थी। परीक्षा परिणाम ऑनलाइन सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
आज आएंगे सीबीएसई की 10वीं परीक्षा के रिजल्‍ट, शिक्षा मंत्री ने लगाई मुहर

CBSE 10th result: सीबीएसई की 10वीं परीक्षा के परिणाम आज जारी किए जाएंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही 10वीं के रिजल्‍ट को लेकर जारी अटकलों पर विराम लग गया। कहा जा रहा था कि रिजल्‍ट मंगलवार को किसी भी वक्‍त आ सकता है।

सीबीएसई की 10वीं परीक्षा को लेकर जारी अटकलों के बीच शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि नतीजे बुधवार को जारी किए जाएंगे। उन्‍होंने सभी छात्रों को शुभकामनाएं भी दीं। हालांकि उन्‍होंने यह नहीं बताया कि बुधवार को रिजल्‍ट किस वक्‍त घोषित किया जाएगा। अपने ट्वीट में उन्‍होंने छात्रों से शांत रहने की अपील भी की, जो बेसब्री से अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

इससे पहले सीबीएसई ने भी कहा था कि 10वीं के रिजल्‍ट आज जारी नहीं हो रहे हैं। सीबीएसई की 10वीं परीक्षा के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर देखे जा सकेंगे।

कैसे देखें रिजल्‍ट

10वीं के रिजल्‍ट देखने के लिए आपको सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको होमपेज पर 10वीं परीक्षा परिणाम का लिंक नजर आएगा, जिसक पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आप परीक्षा को लेकर अपनी विस्‍तृत जानकारी, जैसे- रोल नंबर, जन्म तिथि आदि डालकर अपना रिजल्‍ट देख सकेंगे।

इससे पहले सीबीएसई ने सोमवार (13 जुलाई) को 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसमें कुल पास पर्सेंटेज 88.78 फीसदी रहा। लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने 5.96 फीसदी बेहतर प्रदर्शन किया।