लाइव टीवी

CBSE exam postponed: उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में सीबीएसई की परीक्षा रद्द, हिंसा के चलते लिया फैसला

Updated Feb 25, 2020 | 22:11 IST

CBSE exam postponed: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में सीएए के विरोध में हो रही हिंसा के चलते 26 फरवरी को होने वाला पेपर रद्द कर दिया है।

Loading ...
CBSE exam postponed: उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में सीबीएसई की परीक्षा रद्द

CBSE Paper postponed: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) में हो रही हिंसा के चलते 26 फरवरी को होने वाला पेपर रद्द कर दिया है। जाफराबाद, मौजपुर, गोकुलपुरी, करावल नगर आदि इलाकों के स्‍कूलों में सीबीएसई परीक्षा नहीं होगी। बोर्ड की तरफ से मंगलवार देर शाम प्रेस नोट जारी कर इसकी जानकारी दी गई। बोर्ड के अनुसार दिल्‍ली में हो रही हिंसा की वजह से उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र में बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। 

CBSE Board ने बाकी क्षेत्रों में होनी वाली परीक्षाओं के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया है।  26 फरवरी को कक्षा 10 का इंग्लिश कम्‍यूनिकेटिव और इंग्लिश लैंग्‍वेज की परीक्षा होनी थी, वहीं कक्षा 12 का वेब एप्लिकेशन और मीडिया का पेपर होना था। प्रदर्शनकारियों ने हिंसा के बीच खजूरी करावल नगर रोड पर स्थित आदर्श लखपत स्कूल, आरपी मॉडल स्कूल में आग लगा दी थी। लिहाजा छात्रों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए सीबीएसई ने उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली क्षेत्र में परीक्षा स्‍थगित कर दी है।

सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन इलाकों में बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की थी। उन्होंने इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखिरयाल निशंक से भी बात की थी। अब सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है। छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। बोर्ड जल्‍द ही नई तारीखों का ऐलान करेगा।