लाइव टीवी

आज जारी की जाएगी CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, इस तरह कर सकते हैं चेक

Updated Feb 02, 2021 | 06:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

CBSE Class 10th and 12th Exam Date Sheet: सीबीएसई द्वारा आयोजित कराई जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट आज घोषित की जाएगी।

Loading ...
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के तिथिवार कार्यक्रम की घोषणा आज होगी। दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 4 मई से 10 जून तक होनी है लेकिन इसके कार्यक्रम की घोषणा अभी तक नहीं हुई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में सीबीएसई सहोदय स्कूलों के अध्यक्षों एवं सचिवों के साथ संवाद के दौरान कहा था, '10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के तिथिवार कार्यक्रम की घोषणा 2 फरवरी को होगी।'

प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से होंगी और बोर्ड परीक्षा के परिणाम 15 जुलाई तक आ जाएंगे। अप्रैल में एडमिट कार्ड जारी होने की संभावना है।

कार्यक्रम जारी होने के बाद वेबसाइट cbse.nic.in के माध्यम से डेटशीट की जांच की जा सकती है।

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेट शीट ऐसे पता कर सकते हैं:

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर जाएं

स्टेप 2: 'क्लासेज 10, 12 डेटशीट्स' लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3: कक्षा 10/12 परीक्षा का कार्यक्रम तिथिवार स्क्रीन पर दिखाई देगा

स्टेप 4: डाउनलोड करें और आगे के लिए एक प्रिंट आउट लें

इस साल कोरोना वायरस महामारी संबंधी दिशा-निर्देशों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। फेस मास्क पहनना आवश्यक होगा और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखा जाएगा। इस साल सिलेबस को घटाकर 30 फीसदी कर दिया गया था और पेपर में 33 फीसदी इंटरनल चॉइस वाले प्रश्न होंगे। बोर्ड परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों में जाकर देनी होंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यह परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी पेन पेपर के माध्यम से ली जाएंगी। पिछले साल, परिणाम जुलाई में घोषित किए गए थे। कुल 88.78 प्रतिशत छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षा पास की, और 91.46 प्रतिशत कक्षा 10 की परीक्षा में सफल हुए।