लाइव टीवी

CBSE Class 10 Results 2022 : क्या आज जारी होंगे सीबीएसई 10वीं कम्पार्टमेंट परिणाम, देखें अपडेट

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Sep 08, 2022 | 11:38 IST

CBSE 10th Compartment Results: क्या आपने भी सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा दी थी, यदि हां तो यहां देखें इस परीक्षा का परिणाम कब तक जारी किया जा सकता है। बता दें, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम 7 सितंबर को जारी कर दिया गया है, और रुझानों के अनुसार 10वीं का रिजल्ट 1 से 2 दिन के अंतर पर जारी किया जाता है।

Loading ...
सीबीएसई कक्षा 10 के कम्पार्टमेंट परिणाम 2022
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 10वीं कम्पार्टमेंट परिणाम जारी होने वाले हैं।
  • 12वीं परिणाम को 7 सितंबर को जारी कर दिया गया।
  • रुझानों के अनुसार, 12वीं के तुरंत बाद 10वीं के परिणाम जारी कर दिया जाता है।

CBSE 10th Compartment Results : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई कक्षा 10 के कम्पार्टमेंट परिणाम 2022 जल्द ही जारी किए जाएंगे। संभावना है कि सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट परिणाम आज ही जारी होंगे। बोर्ड पहले ही कक्षा 12 के कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम जारी कर चुका है। सीबीएसई के परिणाम घोषित होने के बाद cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर उपलब्ध होंगे।

बोर्ड द्वारा सीबीएसई 10 वीं के परिणाम के लिए कोई आधिकारिक तारीख और समय की घोषणा नहीं की गई है। पिछले रुझानों से उपलब्ध अपडेट के आधार पर है, CBSE कक्षा 10 कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम के तुरंत बाद जारी कर दिया जाता है।

10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जल्द, यह है कारण 

बता दें सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट जारी होने की बात इसलिए हो रही है, क्योंकि बोर्ड ने कल यानी 7 सितंबर को 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि सीबीएसई 10वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट भी जल्द ही जारी कर सकता है।

सीबीएसई ने 24 अगस्त से 29 अगस्त तक कक्षा 10, 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 आयोजित की थी। जो छात्र किसी विषय में फेल हो गए थे या फिर से आवश्यक थे, वे कंपार्टमेंट परिणामों में विषय के लिए उपस्थित हो सकते हैं। कल दोपहर 12 बजे कक्षा 12 के परिणाम घोषित किए गए। कक्षा 10 के परिणाम भी आज या कल में लगभग उसी समय जारी होने की उम्मीद है।

Read More - NEET Topper 2022: नीट टॉपर ऋषिकेश गंगुले ने बताया अपनी सफलता का राज

नहीं जारी होगी कोई प्रेस रिलीज

छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। सीबीएसई द्वारा कंपार्टमेंट परिणामों के लिए कोई आधिकारिक नोटिस या प्रेस जारी नहीं किया गया है। एक बार घोषित होने के बाद, इस पेज Times Now Navbharat Hindi पर अपडेट प्रदान किए जाएंगे।

कंपार्टमेंट परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को बोर्ड द्वारा संशोधित प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे। रिजल्‍ट घोषित होने के बाद रिवाइज्ड मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध होगा।

Read More - घोषित हुए एआईटीटी आईटीआई रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

कम्पार्टमेंट परीक्षा पास न करने वालों को लेना होगा ये कदम

जो छात्र कम्पार्टमेंट पास नहीं करते हैं, वे अगले वर्ष की नियमित बोर्ड परीक्षाओं में फिर से इस विषय के लिए उपस्थित होने के लिए निजी उम्मीदवारों के रूप में आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई के नोटिस के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2023 अगले साल मार्च-अप्रैल के महीने में आयोजित की जाएगी, पिछले पैटर्न के अनुसार और टर्म वाइज सिस्टम का फिर से उपयोग नहीं किया जाएगा।