लाइव टीवी

CBSE Class 10 Computer Applications Sample Paper 2021-22: क्लास 10 कंप्यूटर एप्लीकेशन सैंपल पेपर, यहां जानिए कैसा होगा पेपर पैटर्न

Updated Dec 07, 2021 | 15:57 IST

CBSE Class 10 Computer Applications Sample Paper 2021-22 with Solutions in Hindi: क्लास 10 कंप्यूटर एप्लीकेशन टर्म 1 परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए पेपर पैटर्न के साथ सैंपल पेपर भी यहां मौजूद है। इससे छात्रों को एक दिन पहले पेपर पैटर्न को समझने और परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी...

Loading ...
क्लास 10 कंप्यूटर एप्लीकेशन का सैंपल पेपर
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 8 दिसंबर 2021 यानी कल कक्षा 10 के छात्रों के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन पेपर का आयोजन करेगा
  • कंप्यूटर एप्लीकेशन के पेपर में तीन सेक्शन होंगे, सभी सेक्शन को करना अनिवार्य होगा
  • छात्र यहां दिए गए लिंक से सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Class 10 Computer Applications Sample Paper 2021-22: Central Board of Secondary Education (CBSE) 8 दिसंबर, बुधवार को यानी कल कंप्यूटर एप्लीकेशन टर्म 1 परीक्षा का आयोजन कर रहा है। ऐसे में आज हम परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए पेपर पैटर्न के साथ सैंपल पेपर लेकर आए हैं, जिससे छात्रों को एक दिन पहले पेपर पैटर्न को समझने और परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

सैंपल पेपर में सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर सहित दिए हैं। साथ ही सैंपल पेपर की पीडीएफ फाइलें भी साझा की गई हैं, जिन्हें टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 के अभ्यास के लिए डाउनलोड किया जा सकता है। नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर आप सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं कंप्यूटर एप्लीकेशन टर्म 1 परीक्षा का पैटर्न।

Computer Application (Code 165) Sample Question Paper (Term 1) Class X Session 2021-22 

कंप्यूटर एप्लीकेशन परीक्षा पैटर्न

कंप्यूटर एप्लीकेशन की परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे ए, बी और सी तथा सभी सेक्शन को हल करना अनिवार्य होगा। सेक्शन ए और बी प्रत्येक में 20 प्रश्न होंगे जिसमें प्रत्येक में 16 प्रश्न करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सेक्शन सी में 10 प्रश्न होंगे, जिसमें छात्रों को अपनी पसंद के अनुसार 8 प्रश्न करना अनिवार्य होगा।

आपको बता दें प्रत्येक प्रश्न समान अंक के होंगे, पेपर में कोई भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी, जिससे छात्र बेधड़क सभी प्रश्नों को एटेम्प्ट कर सकते हैं। साथ ही महत्वपूर्ण प्रश्नों को जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक कर सीबीएसई कक्षा 10वीं के सेंपल पेपर को देख सकते हैं।

Marking Scheme Class X Session 2021-22 Computer Application (Code 165)

ध्यान दें

कंप्यूटर एप्लीकेशन टर्म 1 की परीक्षा में साइबर एथिक्स से 10 नंबर और एचटीएमएल से 15 नंबर के प्रश्न आएंगे। सभी बहुविकल्पिक प्रश्न (मल्टीपल च्वाइस) होंगे और परीक्षा की कुल समय अवधि 1 घंटे 30 मिनट यानि 90 मिनट होगी।