लाइव टीवी

CBSE Compartment Result 2022: जल्द जारी होंगे CBSE कम्पार्टमेंट परीक्षा के परिणाम, यहां चेक करें संभावित डेट

Updated Sep 05, 2022 | 14:45 IST

CBSE Compartment Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE जल्द ही कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए परिणाम जारी कर सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि परिणाम इसी सप्ताह आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी होने वाले हैं।

Loading ...
सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 के परिणाम
मुख्य बातें
  • जारी होने वाला है CBSE कम्पार्टमेंट परीक्षा के परिणाम।
  • सीबीएसई पहले कक्षा 12वीं के परिणाम जारी करेगा।
  • कम्पार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त 2022 को आयोजित की गई थी।

CBSE Compartment Result 2022 Releasing at cbse.gov.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE अब जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 के परिणाम (CBSE Compartment Result 2022) जारी कर सकता है। कम्पार्टमेंट परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि सीबीएसई पहले कक्षा 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी करेगा। जिसके कुछ दिनों बाद कक्षा 10वीं का रिजल्ट भी जारी किया जाएगा।

उम्मीद है कि इसी सप्ताह कक्षा 12 के कम्पार्टमेंट परिणाम 2022 आधिकारिक वेबसाइटों यानी cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम की घोषणा के संबंध में बोर्ड अधिकारियों की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Read More- राजस्थान रीट परीक्षा का परिणाम कैसे व कब करें चेक, यहां देखें स्टेटस

यहां चेक करें संभावित डेट

 
सीबीएसई कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त को ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। अब उम्मीद यही हैं कि रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। संभावनाएं हैं कि कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए परिणाम 7 सितंबर 2022 को जारी किए जा सकते हैं। वहीं कक्षा 10वीं के परिणाम 12 सितंबर तक जारी होने की उम्मीद है। छात्र कृपया ध्यान दें कि यह सिर्फ संभावित डेट्स हैं अभी तक बोर्ड द्वारा कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

How to Check CBSE Compartment Result 2022

एक बार सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर इन्हें चेक कर सकेंगे-

  • सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर सीबीएसई कम्पार्टमेंट रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • आपके रोल नंबर, स्कूल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे
  • परिणाम डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

Read More- जारी होने जा रहा CBSE कक्षा 12वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा का परिणाम, यहां करें चेक

एक बार घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइटों पर अपने रोल नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करके अपने रिजल्ट चेक कर पाएंगे। इसके साथ साथ छात्रों को बता दें कि आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, छात्र अपना परिणाम SMS, मोबाइल ऐप और डिजिलॉकर पर देख सकेंगे।