लाइव टीवी

CBSE Class 10th Result 2022: मजेदार अंदाज से CBSE करता है रिजल्ट की घोषणा, छात्रों को खूब भाते हैं सीबीएसई के मीम

Updated Jul 08, 2022 | 10:00 IST

CBSE Class 10th Results 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE कक्षा 10वीं के परिणाम आज 4 जुलाई, 2022 को जारी कर दिए हैं। एक बार रिजल्ट जारी हो जाने के बाद सभी छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर cbse.gov.in उन्हें चेक कर सकते हैं।

Loading ...
CBSE कक्षा 10वीं के परिणाम 2022
मुख्य बातें
  • CBSE आज जारी कर सकता है कक्षा 10वीं के रिजल्ट।
  • आज सीबीएसई रिजल्ट की डेट को लेकर भी आधिकारिक घोषणा कर सकता है।
  • कक्षा 10वीं के करीब 14 लाख छात्रों को रिजल्ट का इंतजार।

CBSE 10th Result 2022 at www.parikshasangam.cbse.gov.in, cbse.gov.in, cbseresults.nic.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE आज 4 जुलाई, 2022 को कक्षा 10वीं के परिणाम की तारीख की घोषणा कर सकता है। कई रिपोर्टों के अनुसार सीबीएसई 10वीं के परिणाम आज ही घोषित किए जा सकते हैं। छात्र कृपया ध्यान दें कि परिणाम की तारीखों की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। अगर बीते कुछ वर्षों के ट्रैंड की बात करें तो, सीबीएसई आधिकारिक नोटिस और एक ट्वीट के माध्यम से रिजल्ट की घोषणा से कुछ घंटे पहले ही परिणाम की डेट जारी करता है।

CBSE 10th Result 2022 Declared Date and Time LIVE: Check here

हालांकि इससे पहले, सीबीएसई केवल आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in के माध्यम से अपने परिणामों की घोषणा करता था, हालांकि, साल 2018 के बाद से सीबीएसई मजेदार मीम्स (Funny Memes on CBSE Result)  और बड़े ही मजाकिया अंदाज में परिणामों की तारीख की घोषणा ट्विटर के माध्यम से करता है। CBSE का रिजल्ट की घोषणा का ये अंदाज छात्रों को खूब भाता है, अब उम्मीद जताई जा रही है कि आज सीबीएसई अपने इसी अंदाज से परिणामों की डेट की घोषणा कर सकता है।

CBSE 10th Result 2022 Marksheet Download Link

पिछले कुछ सालों में सीबीएसई कुछ इस तरह है रिजल्ट की घोषणा करता आया है-

CBSE Class 10th Result 2022 Direct Link

इस बार कुछ अलग होगा CBSE का रिजल्ट 

इस वर्ष का परिणाम पिछले वर्षों के मुकाबले काफी अलग है क्योंकि सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी - टर्म 1 और टर्म 2। टर्म 1 की परीक्षा केवल MCQ फॉरमेट में आयोजित की गई थी। जिसके परिणाम सीबीएसई पहले ही घोषित कर चुका है। हालांकि किसी भी छात्र को टर्म 1 के परिणाम के आधार पर पास या फेल घोषित नहीं किया गया है।

Read More- CBSE टर्म 2 रिजल्ट में कुछ मिनट बाकी?, यहां देखें कब कहां से देखें रिजल्ट

बाकी अन्य बोर्ड जिन्होंने सीबीएसई की तरह ही दो शिफ्टों में परीक्षा आयोजित की हैं, उन्होंने थ्योरी परीक्षा को प्रैक्टिल परीक्षा के मुकाबले अधिक वेटेज दी है। हालाकि सीबीएसई के छात्रों की मांग है कि प्रैक्टिकल परीक्षा को अधिक वेटेज दी जाए।

छात्र कृपया ध्यान दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं के रिजल्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की अपडेट के लिए सीबीएसई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल, वेबसाइट और टाइम्स नाउ नवभारत वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।