लाइव टीवी

CBSE Class 12 Accountancy Exam Analysis 2021-22: यहां चेक करें एकाउंटेंसी पेपर एनालिसिस और आंसर-की

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Dec 13, 2021 | 15:14 IST

CBSE Class 10 Accountancy Exam Analysis, Answer Key 2021-22: The Central Board of Secondary Education (CBSE) क्लास 12 स्टूडेंट्स के लिए अकाउंटेंट पेपर आयोजित किया। सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक चले इस पेपर के लिए एनालिसिस कॉपी तैयार हो चुकी है। स्टूडेंट्स यहां जान सकेंगे कि ओवरआल पेपर कैसा था और टीचर्स का क्या मानना है...

Loading ...
क्लास 12 एकाउंटेंसी एनालिसिस कॉपी जारी, बैलेंस्ड था पेपर
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने क्लास 12 स्टूडेंट्स के लिए आज अकाउंट पेपर का आयोजन किया था।
  • यहां छात्र टीचर स्टेटमेंट के साथ स्टूडेंट रिस्पॉन्स चेक कर सकते हैं।
  • कई स्टूटेंड्स ने कहा बैलेंस्ड तो कई ने बताया कठिन

CBSE Class 12 Account Exam Analysis 2021-22: Central Board of Secondary Education (CBSE) क्लास 12 स्टूडेंट्स के लिए अकाउंटेंट पेपर आयोजित किया। सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक चले इस पेपर के लिए एनालिसिस कॉपी तैयार हो चुकी है। स्टूडेंट्स यहां जान सकेंगे कि ओवरआल पेपर कैसा था और टीचर्स का क्या मानना है।

CBSE Class 12 Accountancy Answer Key 2021-22: Check here

CBSE Class 12 Account Exam 2021: Question Paper review, student reactions and Teacher statement

क्या कहा स्टूडेंट्स ने

सेंट फ्रांसिस स्कूल, इंदिरापुरम गाजियाबाद की छात्रा प्रिशिता पांडे के अनुसार, पेपर कठिन था, और कई सवाल समझ से बाहर के थे। सॉल्व करने में ज्यादा समय लगा, तब भी कई सवाल छूट गए।
यही वजह है कि पेपर लंबा लग रहा था। इसके अलावा क्लास के अन्य बच्चों से बात करने पर पता चला की छात्र इस पेपर में परेशान व कंफ्यूज्ड हुए।

कई स्टूडेंट्स्ट ने कहा कि टर्म 1 का यह पेपर सैंपल पेपर के समान नहीं था, जिससे बहुत से छात्र नाखुश और भ्रमित दिखाई दिए।

एक अन्य छात्र ने बताया कि पेपर थोड़ा मुश्किल था। "कुछ theory questions ऐसे भी थे, जिनके बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं थी।"

कई स्टूडेंट्स से निम्नलिखित सवाल पूछने पर यह कॉमन आंसर मिले-

पेपर ओवरआल कैसा रहा?

छात्रों से हुई बातचीत के आधार पर जो कॉमन प्वाइंट्स निकल कर आ रहे थे उसके अनुसार, पेपर कठिन लगा, लेकिन अकाउंट जैस पेपर में इस बात की उम्मीद की जा सकती थी। स्टूडेंट्स के एक ग्रुप ने बोला कि पेपर बहुत अच्छा नहीं गया।

पेपर लेंदी था या नहीं?

पेपर लेंदी नहीं था, स्टूडेंट्स ने जब आपस में बातचीत की तो सभी का क​हना था कि स्कोरिंग था पेपर लेकिन सारे सवाल अटेंम्प करना मुश्किल था।

सैंपल पेपर से कितना मिलता जुलता था?

यह पूछने पर छात्रों के एक समूह ने कहा ​कि सैंपल पेपर ने लगभग सभी पेपर्स में मदद की है, सवाल मिलते जुलते ही थे, लेकिन कठिनाइ का स्तर सैंपल पेपर से ज्यादा था।

ईजी, मीडियम या हार्ड?

छात्रों ने बोला इसे मीडियम नहीं, लेकिन मीडियम-हार्ड कहा जा सकता है। कुछ सवाल भ्रमित करने वाले थे, जबकि कुछ समय से बाहर, लेकिन तब भी सैंपल पेपर को समझ कर तैयारी करने से पेपर और अच्छा हो सकता था।

क्या रहा टीचर्स का मानना

प्रश्न पत्र की समीक्षा करने वाले शिक्षकों ने इसे 'आसान और सीधा' बताया है। “यह पूरी तरह से एनसीईआरटी पर आधारित था और एनसीईआरटी का अध्ययन करने वाले छात्रों को अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी। जहां तक ​​कठिनाई स्तर का सवाल है, छात्रों को 40 में से 30 आसानी से स्कोर करने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन 35-36 से ज्यादा स्कोर करना मुश्किल ज्यादातर छात्रों के लिए बहुत मुश्किल होगा।

QP Code No 067/1/4 के लिए यहां क्लिक करें, डाउनलोड पीडीएफ

QP Code No 067/2/4 के लिए यहां क्लिक करें, डाउनलोड पीडीएफ

QP Code No 067/3/4 के लिए यहां क्लिक करें, डाउनलोड पीडीएफ
बता दें, यह कॉपी स्टूडेंट्स से फोन पर बातचीत पर आधारित है, और कंटेंट अभी अपडेट किया जा रहा है।