लाइव टीवी

CBSE Answer Key Class 12 Maths 2021-22: डाउनलोड करें मैथ्स पेपर आंसर-की और देखें एग्जाम एनालिसिस

Updated Dec 06, 2021 | 15:05 IST

CBSE Class 12 Maths Term 1 Exam Analysis, Answer Key 2021-22 Download: क्या आपने भी आज क्लास 12 मैथ्स पेपर दिया है, तो यहां देखिए पेपर के तुरंत बाद छात्रों ने क्या बताया, कैसी रहा रिस्पॉन्स और कब तक आएगी आंसर की...

Loading ...
मैथ्स पेपर एनालिसिस यहां देखें, छात्रों ने बताया कम पड़ गया (i-stock)
मुख्य बातें
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज क्लास 12 के छात्रों के लिए मैथ्स पेपर का आयोजन किया था।
  • क्लास 12 Mathe के छात्र अब यहां स्टूडेंटस रिस्पॉन्स व एनालिसिस चेक कर सकते हैं।
  • कुछ ही देर में timesnowhindi.com/education पर आंसर की प्रोवाइड करा दी जाएगी

CBSE Class 12 Maths Term 1 Exam Analysis 2021-22: जिन छात्रों ने आज CBSE Class 12 Maths Exam दिया है उनके लिए छात्रों की प्रति​क्रिया अब नीचे उपलब्ध है। पेपर खत्म होने के बाद छात्र यहां देखें स्टूडेंट्स रिस्पॉन्स क्या रहा।

Central Board of Secondary Education, CBSE Term 1 Board Exams बहुविकल्पीय प्रश्न या एमसीक्यू प्रारूप में आयोजित की जा रही है। कक्षा 12 गणित की परीक्षा 6 दिसंबर, 2021 के लिए निर्धारित है, इसके बाद 7 दिसंबर को CBSE Class 12 Physical Education का आयोजन किया जाएगा। 

CBSE Class 12 Maths Term 1 Answer Key Out: Check and Download

CBSE Class 12 Maths Exam 2021: Question Paper review, student reactions and expert analysis - स्टूडेंट रिस्पॉन्स यहां देखें

छात्रों की प्रतिक्रियाओं और विशेषज्ञों की प्रतिक्रिया के अनुसार, पेपर का कठिनाई स्तर मध्यम कठिन था। ज्यामिति पर आधारित प्रश्न थोड़े मुश्किल थे और छात्रों को उन्हें बेहतर ढंग से हल करने के लिए आंकड़े बनाने की जरूरत थी। पेपर का कठिनाई स्तर कुछ हद तक गणित के सैंपल पेपर के समान था और कुछ छात्रों को इस पेपर के लिए समय कम लगा।

CBSE class 12 maths answer key live 2021-22: check here

cbse class 12 maths paper को लेकर छात्रों की पहली प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं। छात्रों को सीबीएसई कक्षा 12 गणित का प्रश्न पत्र लंबा लगा और इस​के लिए समय कम महसूस हुआ। कुछ लोगों ने इसे कठिन जबकि अधिकतम लोगों ने Cbse class 12 maths paper को मध्यम कठिन बताया। हालांकि शिक्षकों का कहना है कि पेपर संतुलित था।

Download CBSE Class 12 Maths Answer Key for QP Code 065 / 1 / 2
Download CBSE Class 12 Maths Answer Key for QP Code 065 / 1 / 4

एक छात्र के अनुसार, परीक्षा में बैठने वाले छात्रों ने पेपर को आसान से ज्यादा मुश्किल' बताया है। लगभग 50 प्रतिशत प्रश्न बहुत आसान थे लेकिन बाकी के कठिन भी थे। यहां तक ​​​​कि विकल्पों ने भी ज्यादा मदद नहीं की।

कक्षा 12 के एक अन्य छात्र ने कहा कि कैलकुलेशन में समय लग गया इसलिए पेपर पूरी नहीं कर पाए। “पेपर मेरे लिए कठिन व लंबा था। मेट्रिसेस के प्रश्नों को पूरा करने में समय ज्यादा लगा। ज्यादातर सवालों में उलझा रहा।

देखें क्या कहा शिक्षक ने

दूसरी ओर शिक्षक पेपर से काफी खुश थे। उनके अनुसार, यह एक संतुलित पेपर है और आप छात्रों के बीच अंतर करने के लिए इस स्तर की कठिनाई का पेपर चाहते हैं। इसे पास करने में छात्रों को मुश्किल नहीं आनी चाहिए, लेकिन पूरे अंक हासिल करना भी आसान नहीं रहा होगा। एक औसत छात्र आसानी से 30 के आसपास स्कोर कर सकता है।

छात्र कृपया ध्यान दें कि गणित की उत्तर कुंजी शीघ्र ही दोपहर 2 बजे तक यहां उपलब्ध होगी।

जानें मैथ्स पेपर के बारे में

CBSE Class 12 Maths के प्रश्न पत्र में कुल 50 प्रश्न थे, जो तीन खंडों में विभाजित थे - खंड ए, बी और सी। खंड ए और खंड बी में प्रत्येक में 20 प्रश्न थे और छात्रों को प्रत्येक खंड में से किन्हीं 16 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। सेक्शन सी में कुल 10 प्रश्न थे और छात्रों को 8 प्रश्न हल करने का प्रयास करना था।

सीबीएसई कक्षा 12 गणित की टर्म 1 परीक्षा समाप्त हो गई है। विशेषज्ञ जल्द ही सीबीएसई कक्षा 12 गणित की उत्तर कुंजी के साथ प्रश्न पत्र की समीक्षा साझा करेंगे। ताजा अपडेट के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें।