लाइव टीवी

CBSE Class 12 Psychology Exam Analysis 2021-22: यहां चेक करें मनोविज्ञान पेपर का एनालिसिस और आंसर-की, जानें छात्रों की राय

Updated Dec 11, 2021 | 13:13 IST |

CBSE Class 12 Psychology Exam Analysis, Answer Key 2021-22 Download: सीबीएसई की 12वीं कक्षा का मनोविज्ञान का पेपर CBSE Class XII Psychology Paper 11 दिसंबर यानि आज आयोजित किया गया। छात्रों ने पेपर को लेकर अपने अनुभव बताए, जिसके आधार पर एक एनालिसिस कॉपी तैयार की गई है। आइए जानते हैं पेपर का स्‍तर कैसा था।

Loading ...
CBSE Class 12 Psychology paper (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 12वीं कक्षा का आज था मनोविज्ञान का पेपर
  • छात्र यहां इस विषय की एनालिसिस कॉपी देख सकते हैं
  • पेपर के बारे में छात्रों की राय मिलीजुली रही

CBSE Class 12 Psychology Exam Analysis, Answer Key 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार यानि 11 दिसंबर को कक्षा 12 का मनोविज्ञान का पेपर आयोजित किया। सीबीएसई की गाइडलाइन के मुताबिक छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना था। परीक्षा केंद्र में एंट्री पाने के लिए छात्रों को प्रवेश पत्र दिखाना जरूरी था। पेपर दोपहर 1 बजे खत्‍म हुआ। इस दौरान छात्रों से बातचीत के आधार पर यह समझने की कोशिश की गई कि पेपर कैसा था। 

CBSE Class 12 Psychology Term 1 Answer Key 2021-22: check here

छात्रों की राय 

सीबीएसई 12वीं के मनोविज्ञान पेपर को लेकर छात्रों की राय मिली-जुली रही। कुछ के अनुसार जहां पेपर बैलेंस्‍ड था। तो वहीं बहुत से स्‍टूडेंट के अनुसार पेपर टफ था। कुछ सवाल सिर चकराने वाले थे। नोएडा के स्‍कूल में पढने वाली छात्रा के अनुसार पेपर बैलेंस्‍ड था। कुछ सवाल उलझाने वाले थे तो कुछ बेहद आसान। अगर सही रणानीति से इसे किया गया हो तो ठीक स्‍कोरिंग की जा सकती है। 

CBSE Class 10 English Answer Key 2021-22: check here

पेपर का पैटर्न 

  • सीबीएसई 12वीं के मनोविज्ञान का पेपर तीन सेक्‍शन में बटा था। 
  • सेक्‍शान ए में 24 प्रश्न थे, जिनमें से कोई भी 20 प्रश्न हल करने थे। 
  • पार्ट बी में भी 24 प्रश्न थे, जिनमें से कोई भी 20 प्रश्न हल करने थे। 
  • सेक्शन सी में 12 प्रश्न थे, जिनमें से कोई भी 10 प्रश्न हल करने थे। 

पहली बार सीबीएसई ने लागू किया एमसीक्‍यू पैटर्न 

सीबीएसई ने पहली बार बहुविकल्पीय प्रश्नों यानि एमसीक्‍यू पैटर्न पर परीक्षा कराने का निर्णय लिया। टर्म 1 एग्‍जाम में  छात्रों को ओएमआर शीट के जरिए सही जवाब देना होगा। पेपर 90 मिनट की अवधि के भीतर आयोजित किया जाना है। छात्रों को दोपहर 1 बजे ओएमआर शीट जमा करनी होती है। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है। सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर मार्किंग स्कीम भी जारी की है। छात्रों को केवल काले या नीले बॉल प्वाइंट पेन का उपयोग करके ओएमआर शीट में सही विकल्प वाले ब्‍लॉक को भराना होता है। इस दौरान पेंसिल का प्रयोग पूर्णतया प्रतिबंधित है। 

नोट: छात्रों से बातचीत के आधार पर कंटेट अभी अपडेट किया जा रहा है।

यहां चेक मनोविज्ञान पेपर एनालिसिस और आंसर-की