लाइव टीवी

CBSE Exam Dates 2020: एक से 15 जुलाई के बीच सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, अगस्‍त में र‍िजल्‍ट

Updated May 08, 2020 | 17:31 IST

CBSE 10th and 12th Board exam dates: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बची 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक से लेकर 15 जुलाई के बीच आयोजित करेगा।

Loading ...
CBSE

CBSE 10th and 12th Board exam dates: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)  बची 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक से लेकर 15 जुलाई के बीच आयोजित करेगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस संबंध में जानकारी दी है। वीडियो संदेश में उन्‍होंने कहा कि सीबीएसई की बची हुई परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच कराई जाएंगी। सूत्रों के मुताबिक अगस्‍त में र‍िजल्‍ट जारी कर दिया जाएगा।

12वीं कक्षा की बात करें तो पूर्वी दिल्ली के स्‍कूलों के छात्रों की अंग्रेजी इलेक्टिव - एन, अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं रह गई हैं, वहीं बाकी देश में बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) का पेपर बचा है। 

वहीं 10वीं क्लास की बात करें तो पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएंगी। देश के बाकी हिस्‍सों में 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी।

बता दें कि पहले सीएए और एनआरसी के मसले पर हुए सांप्रदायिक तनाव और फ‍िर कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं लेकिन उससे सीबीएसई के नए सत्र को नुकसान हो रहा है। ऐसे में सीबीएसई अब जल्‍द से जल्‍द बोर्ड परीक्षा खत्‍म कर रिजल्‍ट जारी करने के मूड में हैं।