लाइव टीवी

CBSE Term 1 Exam 2022 Notice: आंसर की में संभावित गलतियों को लेकर बोर्ड का नोटिस, इस तरीके से करेगा सुधार

Updated Dec 03, 2021 | 22:02 IST

CBSE Term 1 Exam answer keys discrepancy Notice: सीबीएसई ने बोर्ड द्वारा जारी टर्म 1 परीक्षा के लिए सीबीएसई आंसर की और उसमें किसी भी गलती के संबंध में महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 पर महत्वपूर्ण अपडेट और नोटिस यहां देखें।

Loading ...
CBSE टर्म 1 परीक्षा नया नोटिस
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने आंसर की में संभावित गलतियों को लेकर जारी किया नोटिस
  • मूल्यांकन और ओएमआर शीट में बोर्ड की दी गई आंसर की को ही फॉलो करने के निर्देश
  • आंसर की में किसी तरह की गलती होने पर व्यवस्थित प्रक्रिया के तहत किया जाएगा सुधार

CBSE Term 1 Exam Answer Key 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई वर्तमान में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए टर्म 1 परीक्षा 2022 आयोजित कर रहा है। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न या एमसीक्यू फॉरमेट में है। छात्रों को वैकल्पिक रूप से चिह्नित प्रतिक्रिया या ओएमआर शीट भरने की आवश्यकता होती है। परीक्षा समाप्त होने के बाद बोर्ड द्वारा साझा की गई आंसर की के आधार पर ओएमआर शीट का मूल्यांकन उसी तारीख को किया जाता है।

पिछली कुछ परीक्षाओं में, बोर्ड की ओर से दी गई आंसर की में कुछ विसंगतियां पाई गई हैं, जिसके बाद सीबीएसई ने उसी पर विशेष नोटिस जारी किया है। बोर्ड द्वारा साझा किए गए नोटिस में, सीबीएसई ने मूल्यांकन करने वालों से कहा है कि वे छात्रों की ओर से भरी गई ओएमआर शीट का मूल्यांकन करते समय बोर्ड द्वारा साझा की गई आंसर की को ही फॉलो करें।

आंसर की में अनजाने में हुई गलतियों के लिए, बोर्ड ने कहा है कि बोर्ड द्वारा रिजल्ट दिए जाने के बाद उन्हें विधिवत नोट किया जाएगा और उसी के अनुसार सही किया जाएगा।

आंसर की में विसंगति को लेकर सीबीएसई का नोटिस:

नोटिस में लिखा है, 'बोर्ड द्वारा हर संभव सावधानी बरती जाती है, फिर भी प्रश्नों में कुछ अस्पष्टता या आंसर की में विसंगति की संभावना हो सकती है। हालांकि, ऐसे मुद्दों के समाधान के लिए बोर्ड के पास एक सुव्यवस्थित प्रणाली है। इसलिए, यह सूचित किया जाता है कि मूल्यांकनकर्ता उन्हें दी गई आंसर की के अनुसार ओएमआर की जांच और मूल्यांकन करें।'

गलतियों के लिए सीबीएसई ने स्कूलों से बोर्ड के साथ प्रश्न पत्रों के संबंध में किसी भी अवलोकन को साझा करने के लिए कहा है। नोटिस में कहा गया है, 'प्राप्त टिप्पणियों या फीडबैक पर परिणाम तैयार करते समय विषय विशेषज्ञों की सिफारिश पर विधिवत विचार किया जाएगा ताकि किसी भी छात्र को कोई नुकसान ना हो।'

सीबीएसई टर्म-1 2022 बोर्ड परीक्षा और रिजल्ट:

सीबीएसई टर्म-1 2022 बोर्ड परीक्षाएं कक्षा 10 और 12 के लिए देश भर में एमसीक्यू पैटर्न में आयोजित की जा रही हैं। छात्रों को सवाल हल करने और ओएमआर शीट पर उत्तरों को चिह्नित करने के लिए 90 मिनट का समय होगा। इसके बाद उन स्कूलों के शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन किया जाता है जहां परीक्षा केंद्र स्थापित हैं।

शिक्षकों को मूल्यांकन की गई ओएमआर शीट उसी दिन सीबीएसई को भेज देनी होगी और छात्रों की सही प्रतिक्रियाओं को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना होगा। कृपया ध्यान दें कि परीक्षा के अंत में बोर्ड द्वारा आंतरिक गणना के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

टर्म 1 बोर्ड परीक्षा परिपत्र के अनुसार, सीबीएसई परिणाम टर्म परीक्षा की समाप्ति के तुरंत बाद जारी किया जाएगा। बोर्ड केवल छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को साझा करेगा और इस समय उनके प्रदर्शन को ग्रेड नहीं करेगा। बोर्ड परीक्षा के लिए अंतिम परिणाम, पास या फेल सहित, टर्म 2 की परीक्षा अप्रैल / मई में आयोजित होने के बाद ही तैयार किया जाएगा।