लाइव टीवी

'कोरोना' के कहर के बीच स्टूडेंट्स के लिए CBSE ने शुरु की फ्री हेल्पलाइन, ये रहे नंबर

Updated Mar 21, 2020 | 06:10 IST

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सीबीएसई टोल फ्री हेल्पलाइन शुरु कर रहा है, कहा जा रहा है कि बच्चों को इसके जरिए कोरोना वायरस से जुड़ी चीजों के बारे में बताया जाएगा।

Loading ...
यह हेल्पलाइन नंबर छात्रों में जागरुकता पैदा करने के लिए जारी किया गया है

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अब छात्रों की मदद करने के लिए आगे आया है और फ्री हेल्पलाइन नंबर ( Toll Free Numbers) जारी किए हैं। ये हेल्पलाइन नंबर 31 मार्च 2020 तक रोजाना सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक एक्टिव रहेगा और आप इस बीच फोन मिलाकर अपने सवालों का आंसर पा सकते हैं।

देश भर में कोरोना के प्रकोप के चलते सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी, ऐसे में छात्रों और उनके मन में उठने वाले तमाम सवाल आप इस नंबर पर कॉल करते पा सकते हैं। यह नंबर टोल फ्री है मतलब इस नंबर पर कॉल करने पर कोई पैसा नहीं लगेगा।

कोरोनावायरस के लिए सीबीएसई द्वारा जारी किया हेल्पलाइन नंबर है- 1800118004, इस नंबर पर आप निशुल्क कॉल कर अपने सवाल पूछ सकते हैं।  

यह हेल्पलाइन नंबर छात्रों में जागरुकता पैदा करने के लिए जारी किया गया है, बोर्ड ने छात्रों की जागरूकता और सुरक्षा के लिए ये कदम उठाया है, इस बारे में सीबीएसई ने एक नोटिस भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि कोरोनावयारस महामारी के बारे में स्टूडेंट्स को जागरूक करने के लिए बोर्ड हेल्पलाइन शुरू कर रहा है।

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं भी 31 मार्च 2020 तक स्थगित कर दी हैं यहां तक खत्म हो चुके एक्जाम की कॉपियों का मूल्यांकन भी स्थगित किया जा चुका है।