लाइव टीवी

CBSE Term 1 Exam Answer Key Update: 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बीच सीबीएसई ने किया बड़ा बदलाव, नहीं होगा उसी दिन मूल्यांकन

Updated Dec 16, 2021 | 10:47 IST

CBSE Class 12, Class 10 Term 1 Exam Answer key 2021 Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी कर बड़ा बदलाव किया है, जिसमें उसी दिन मूल्यांकन को आज यानी 16 दिसंबर से रद्द करने का फैसला लिया गया है...

Loading ...
बोर्ड परीक्षाओं के बीच सीबीएसई ने किया बड़ा बदलाव (i-stock)
मुख्य बातें
  • टर्म 1 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बीच सीबीएसई ने लिया बड़ा फैसला, नहीं जारी होगी आंसर की।
  • संशोधित नियम आज से यानी 16 दिसंबर 2021 से 30 दिसंबर 2021 तक टर्म 1 बोर्ड परीक्षाओं के लिए होंगे प्रभावी।
  • सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के बीच इतने बड़े बदलाव को लेकर लोग चकित

CBSE Term 1 Exam Answer Key Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) देशभर में टर्म 1 बोर्ड एग्जाम के तहत 10वीं, 12वीं परीक्षा आयोजित कर रहा है। कक्षा 10 के बोर्ड पेपर समाप्त हो चुके हैं, वहीं कक्षा 12वीं के कुछ पेपर बचे हुए हैं। ऐसे में बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी कर बड़ा बदलाव किया है, जिसमें बचे पेपरों के लिए कई नियमों को संशोधित किया गया है। 

उसी दिन नहीं होगा मूल्यांकन

सीबीएसई ने उसी दिन मूल्यांकन को आज यानी 16 दिसंबर से रद्द करने का फैसला लिया है और कहा है कि सीबीएसई आंसर की जारी नहीं करेगा।
सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के बीच इतने बड़े बदलाव को लेकर लोग चकित हैं, परीक्षार्थी से लेकर स्कूल के शिक्षक इस बदलाव के पीछे कारण को लेकर हैरान हैं। आपको बता दें भले ही सीबीएसई ने कारणों का हवाला देते हुए आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक इस बदलाव के पीछे बहुत बड़ा कारण है।

इसलिए बोर्ड ने लिया एक्शन

सूत्रों के मुताबिक, शिक्षक पेपर शुरू होने से पहले आंसर की की मदद से बच्चों को उत्तर बता देते थे। ऐसी रिपोर्ट भी है जिसमें कुछ शिक्षक पेपर शुरू होने से पहले पेपर हल कर बच्चों के साथ उत्तर साझा कर देते थे। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने सुबह 10 से 11 बजे के बीच प्रश्न पत्र जारी करना स्थगित कर दिया है। हालांकि बोर्ड की तरफ से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, यह जानकारी सूत्रों द्वारा साझा की गई है।

Official notice from CBSE on Term 1 exams

सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड: 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नियमों में हुआ संशोधन

  1. सीबीएसई स्कूलों को सुबह 10:45 बजे ईमेल के जरिए एक ऑपरेशन कोड भेजेगा।
  2. बोर्ड ने आधिकारिक नोटिस में कहा है कि किसी भी छात्र के परीक्षा हॉल में देरी से पहुंचने पर उसकी अच्छे से तलाशी ली जाए, क्योंकि यह नियमों का एक हिस्सा है। इसलिए कक्षा 12वीं के छात्रों को इसका पालन करने की सलाह दी जाती है।
  3. यदि किसी कारणवश परीक्षा देर से शुरू होती है तो छात्रों को अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
  4. स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रश्न पत्र छात्रों को समय पर दिया जाए और सभी व्यवस्थाएं की जाएं ताकि परीक्षा में कोई देरी ना हो।
  5. सीबीएसई टर्म 1 की परीक्षा समाप्त होने के बाद केंद्र अधीक्षकों को 15 मिनट के भीतर ओएमआर शीट पैक कर सील करना होगा।
  6. ओएमआर शीट सील करने के बाद, किस समय पेपर सील किया गया है इसका उल्लेख पैक लिफाफे के ऊपर जरूर करें। इसके बाद सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय में इसे तुरंत भेजें।

सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2021-22 संशोधित नियम आज से यानी 16 दिसंबर 2021 से 30 दिसंबर 2021 तक 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रभावी होंगे। इस बार सीबीएसई ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए तथा अधिक कड़ाई के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 14000 कर दी है।