लाइव टीवी

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2022: सीबीएसई टर्म-1 का रिजल्ट जल्द, एक से ज्यादा जगहों पर कर सकेंगे चेक, ये है तरीका

Updated Jan 25, 2022 | 14:52 IST

CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam Result 2022: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12 वीं के टर्म-1 रिजल्ट जल्द जारी कर सकता है। जो कि एक से ज्यादा वेबसाइट्स, ऐप आदि पर देखा जा सकेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट जल्द होंगे जारी
मुख्य बातें
  • रिजल्ट वेबसाइट, ऐप, एसएमएस आदि के जरिए छात्र-छात्राएं देख सकेंगे।
  • CBSE ने टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं।
  • टर्म-2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित की जा सकती है।

CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam Result 2022:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के टर्म-1 बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जल्द जारी कर सकता है। सीबीएसई ने 10 वीं और 12 वीं की कक्षाओं के लिए टर्म-1 परीक्षा 2021 में नवंबर-दिसंबर के महीने में कराई थी। अब छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। ऐसी संभावना है कि बोर्ड जनवरी के महीने में रिजल्ट जारी कर सकता है।

ऐसे आसानी से देखें रिजल्ट

जब रिजल्ट घोषित होंगे तो बड़ी संख्या एक साथ छात्र-छात्राएं चेक करेंगे। ऐसे में रिजल्ट देखने में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में स्टूडेंट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, results.nic.in, results.digitallocker.gov.in वेबसाइट्स पर रिजल्च देखा सकते हैं। इसके अलावा डिजिलॉकर और उमंग एप और SMS, IVRS के जरिए भी नतीजे देखे जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें: जल्‍द शुरू होगा नीट 2022 के लिए आवेदन, जानें कब होगी परीक्षा, क्‍या होगा एग्‍जाम पैटर्न?

ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट

वेबसाइट्स पर परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड टर्म-1 परीक्षा 2022 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। रोल नंबर सहित दूसरी जानकारियां सबमिट करने के बाद रिजल्ट आ जाएगा। उसके बाद परिणाम डाउनलोड किए जा सकेंगे।

टर्म-2 के लिए जारी हुए सैंपल पेपर

इस बीच CBSE ने मार्च-अप्रैल, 2022 में संभावित टर्म 2 बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं। 10वीं और 12वीं के विभिन्न विषयों के सैंपल पेपर को आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर देखा जा सकता हैं। 

ये भी पढ़ें: कब आएंगे सीएसआईआर यूजीसी-नेट 2022 एडमिट कार्ड? ऐसे करें डाउनलोड

25 जनवरी को जारी नहीं होगा रिजल्ट

इस बीच सीबीएसई ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे  नोटिस को फेक बताया है। उसने कहा है कि परीक्षा परिणाम आज यानी 25 जनवरी को नहीं जारी किया जा रहा है।