लाइव टीवी

CBSE Term-2 Boards Exam 2022: ऐसे करें सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा की तैयारी, मॉक टेस्ट के साथ दिशा-निर्देश जारी!

Updated Dec 23, 2021 | 00:28 IST

CBSE Term 2 Boards 2022: सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं के छात्रों की टर्म-2 परीक्षाओं के लिए कुछ जरूरी दिशा निर्देश के साथ मॉक टेस्ट अपलोड कर दिए गए हैं।

Loading ...
सीबीएसई टर्म-2 बोर्ड परीक्षा 2022 टाइम टेबल और मॉक टेस्ट
मुख्य बातें
  • हाल में हुआ है 10वीं और 12वीं की टर्म-1 सीबीएसई परीक्षा का समापन
  • अप्रैल-मई में लिखित रूप में होगा सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा का आयोजन
  • चैप्टर वाइज़ मॉक टेस्ट के साथ टाइम टेबल और कुछ दिशा-निर्देश यहां जानें।

CBSE Term 2 Exams 2022 Mock Tests, Time Table: सीबीएसई ने एमसीक्यू फॉर्मेट में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए पहली बार की बोर्ड परीक्षा टर्म-1 के तहत सफलतापूर्वक आयोजित की है। इन परीक्षाओं के पूरा होने के साथ, छात्र टर्म-2 परीक्षाओं के लिए आगामी दिशानिर्देशों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। नए दिशानिर्देशों की प्रतीक्षा करने के बजाय छात्र शैक्षणिक सत्र 2021-22 के शुरुआती चरण में सीबीएसई द्वारा जारी दिशा-निर्देशों अनुसार टर्म-2 बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न विषयों के लिए टाइम टेबल भी जारी किए हैं। इसके अलावा, छात्र वेबसाइट पर अपलोड किए गए मॉक टेस्ट भी देख सकते हैं।

सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए सीबीएसई द्वारा अपडेट की जाने वाली महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत होना बहुत महत्वपूर्ण है। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर टाइम टेबल जारी करने और मॉक टेस्ट अपडेट के संबंध में कई उपयोगी जानकारियां नीचे दी गई हैं।

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा टाइम टेबल (CBSE Term-2 Exam Time Table)

टर्म-2 बोर्ड परीक्षा के लिए सीबीएसई टर्म 1 के उलट लिखित वर्णनात्मक परीक्षा लेने की योजना बना रहा है। टर्म 2 की परीक्षा 2 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी और छात्रों को केस-आधारित, स्थिति-आधारित, ओपन-एंडेड लघु उत्तर और लंबे उत्तर प्रकार के प्रश्नों से संबंधित प्रश्नों का सामना करना पड़ेगा।

दोनों टर्म परीक्षाएं छात्रों के अंतिम बोर्ड परिणामों में सामूहिक रूप से योगदान देंगी। किसी भी अपरिहार्य परिस्थिति में, यदि वर्णनात्मक परीक्षा संभव नहीं होगी, तो सीबीएसई एमसीक्यू-आधारित परीक्षा के साथ आगे बढ़ेगा।

छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर मार्किंग स्कीम के साथ द्विभाजित-पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, सीबीएसई ने विभिन्न विषयों के लिए एक टाइम टेबल भी शुरू की है जिसे छात्र आसानी से देख सकते हैं।

चैप्टर अनुसार मॉक टेस्ट अपलोड किए गए:

टर्म 2 बोर्ड परीक्षा मार्च या अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी। छात्रों को आसान और अप-टू-मार्क तैयारी की सुविधा के लिए, सीबीएसई ने अध्याय-वार मॉक टेस्ट भी जारी किए हैं। मॉक टेस्ट को विशेष रूप से तर्कसंगत पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए समग्र तैयारी सामग्री प्राप्त करने के लिए प्रत्येक अध्याय के प्रश्नों का सामना करेंगे। इसके अलावा, इससे छात्रों को महत्वपूर्ण अवधारणाओं के बारे में स्पष्टता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

छात्र अपने पाठ्यक्रम के साथ आगे बढ़ते हुए मॉक टेस्ट का अभ्यास शुरू कर सकते हैं। यह न केवल उन्हें बेहतर तैयारी देगा बल्कि उन्हें कमजोर क्षेत्रों से परिचित होने और उन पर काम करने में भी मदद करेगा।

मॉक-टेस्ट में वे सभी प्रकार शामिल होंगे जो टर्म 2 बोर्ड परीक्षा में पूछे जाएंगे। इसलिए, छात्रों को परीक्षा के दिन आने वाले प्रश्नों के प्रकार की स्पष्ट तस्वीर समझने में मदद मिलेगी।

जरूरी जानकारी: छात्रों को ताजा अपडेट और सीबीएसई द्वारा टर्म-2 बोर्ड परीक्षाओं के लिए शुरू किए गए दिशा-निर्देशों के साथ बने रहना चाहिए।

इससे उन्हें सही दिशा में तैयारी करने और बोर्ड परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करने में काफी मदद मिलेगी। छात्र बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए ओसवाल सीबीएसई कक्षा 10 टर्म 2 प्रश्न बैंक के साथ भी अध्ययन कर सकते हैं, और आपको मिलेगा: बोर्ड 2022 परीक्षा (मार्च-अप्रैल) के लिए टर्म- II पाठ्यक्रम के अनुसार सख्ती से

- दोनों प्रकार के प्रश्न मॉक टेस्ट में शामिल हैं (ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव टाइप)

सीबीएसई की नई टाइपोलॉजी पर आधारित वैकल्पिक प्रश्न:

1. स्टैंड-अलोन एमसीक्यू।
2. अभिकथन-कारण पर आधारित एमसीक्यू।
3. केस-स्टडी एमसीक्यू।

यहां टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए सीबीएसई प्रश्न बैंक कक्षा 10 के लिए लिंक है, यहां क्लिक करें: https://bit.ly/3p9w5IF

छात्रों को टर्म 2 की परीक्षा भी देनी होगी। क्योंकि सीबीएसई के दो हिस्सों में बांटे पाठ्यक्रम के अनुसार दोनों पार्ट समान रूप से महत्वपूर्ण हैं और ये दोनों अंतिम स्कोर कार्ड में योगदान देंगे।