लाइव टीवी

CBSE Term1 Result 2022: सीबीएसई इस बार नहीं देगी मार्कशीट, आधिकारिक वेबसाइट पर भी घोषित नहीं होंगे रिजल्‍ट, जारी हुआ सर्कुलर

Updated Mar 13, 2022 | 13:03 IST

CBSE Term1 Result 2022: सीबीएसई ने कक्षा 10 के टर्म 1 रिजल्‍ट जारी कर दिए है। हालांकि इसे ईमेल के जरिए स्‍कूलों को सूचना दी गई है। बोर्ड ने उनके स्‍कोर की शीट भेजी हैं।

Loading ...
CBSE Term1 Result 2022
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने जारी किया नया सर्कुलर
  • आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं होगी रिजल्‍ट की घोषणा
  • अंतिम परिणाम टर्म 2 एग्‍जाम के बाद होंगे जारी

CBSE Term1 Result 2022: सीबीएसई के टर्म 1 परिणाम का परीक्षार्थियों को बेसब्री से इंतजार था। आखिरकार बोर्ड ने कक्षा 10वीं के टर्म-1 के नतीजे जारी कर दिए हैं। हालांकि, परिणाम ऑफलाइन घोषित किया गया है। परीक्षा में प्राप्‍त अंको की लिस्‍ट संबंधित स्‍कूलों को भेजी गई है। ऐसा पहली बार है जब बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा नहीं की है। ऐसे में स्टूडेंट्स अपने मार्क्स कैसे देखें इसे लेकर संशय है। ऐसे में सीबीएसई ने एक जरूरी नोटिस जारी किया है। जिसमें रिजल्‍ट चेक करने और मार्कशीट आदि के बारे में जानकारी दी गई है। सर्कुलर के मुताबिक इस बार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट व स्‍कोरकार्ड नहीं जारी करेगा। परिणाम के बारे में जानने के लिए स्‍कूलों से संपर्क करना होगा। 

इसके अलावा सीबीएसई ने सर्कुलर में जरूरी जानकारी दी कि इस बार परिणाम जारी करने के दौरान मार्कशीट जारी नहीं की जाएगी। फाइनल मार्कशीट टर्म 2 परीक्षा के बाद जारी किए जाएंगे। जिससे उसमें दोनों टर्म के परिणाम होंगे। स्‍कोरकार्ड को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया जाएगा। इसके अलावा बोर्ड की ओर से सह उत्तीर्ण प्रमाण पत्र जारी नहीं किए जाएंगे, क्‍योंकि टर्म 1 परीक्षा में किसी भी परीक्षार्थी को पास, फेल या रिपीट घोषित नहीं किया जाएगा। 

ईमेल के जरिए दी गई सूचना 
सीबीएसई ने कक्षा 10 टर्म 1 के परिणाम जारी कर दिए हैं। इसके लिए प्रत्‍येक परीक्षार्थी की ओर विभिन्‍न विषयों में प्राप्‍त अंकों की लिस्‍ट संबंधित स्‍कूलों को ईमेल के जरिए भेजी गई है। ये महज थ्‍योरी परीक्षा के मार्क्‍स हैं। स्‍कूलों के पास पहले से इंटरनल मार्क्‍स मौजूद हैं। ऐसे में स्‍कूल इन चीजों को व्‍यवस्थित करने के बाद ही परीक्षार्थियों को स्‍कोरकार्ड मुहैया कराएगा। 

Read Also: Cbse result latest updates on term 1

जानें कब जारी होगी फाइनल मार्कशीट 
सर्कुलर के मुताबिक यह केवल सीबीएसई 10वीं टर्म 1 का परिणाम है। ऐसे में बोर्ड कोई मार्कशीट सह उत्तीर्ण प्रमाण पत्र जारी नहीं करेगा। सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा समाप्त होने के बाद, एक अंतिम मार्कशीट जारी की जाएगी, जिसमें दोनों टर्म के परिणाम होंगे।