लाइव टीवी

CBSE बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट आज होगी जारी, मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

Updated May 16, 2020 | 14:14 IST

CBSE शनिवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड के बाकी बचे विषयों की परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान करने जा रहा है। इसकी जानकारी एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है।

Loading ...
CBSE

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण की वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अधूरी रह गई थीं। ऐसे में तीसरे चरण के लॉकडाउन के खत्म होते होते बोर्ड इस बारे में चल रही सभी तरह की अनिश्चित्ताओं पर विराम लगाते हुए परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने जा रहा है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके शनिवार को ये जानकारी दी। 

एचआरडी मिनिस्टर ने ट्वीट कर कहा, 'कोराना संकट की वजह से सीबीएसई(CBSE) की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी आज यह अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहें हैं। 
मेरे साथ ट्विटर और फेसबुक पर बने रहिये।'

कार्यक्रम में रखा गया है नीट और जेईई मेन्स का ख्याल
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके हं कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने नई परीक्षा तिथियां JEE मेन और NEEt(UG) के परीक्षा कार्यक्रम को ध्यान में रखकर तय की हैं। जेईई मेन परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक होगी। वहीं, नीट(यूजी) 2020 परीक्षा 26 जुलाई 2020 को आयोजित होगी। 

29 विषयों की परीक्षा का जारी होगा टाइम टेबल 
गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से उपजे देशव्यापी लॉकडाउन के कारण सीबीएसई बोर्ड के 10वीं 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं। इसके बाद बोर्ड ने फैसला किया कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं आगे आयोजित कराई जाएंगी। ऐसे में आज जो टाइम टेबल जारी होगा वो केवल 29 विषयों का होगा।  ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।