लाइव टीवी

CGBSE 10th-12th results 2020: 23 जून को छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट होंगे घोषित

Updated Jun 22, 2020 | 14:46 IST

CGBSE 10th 12th Board Result 2020 Date & Time:छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे मंगलवार यानी 23 जून को ऐलान किया जाएगा।

Loading ...
छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे मंगलवार यानी 23 जून को घोषित किए जाएंगे। (तस्वीर के लिए साभार- iStock images)
मुख्य बातें
  • छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे मंगलवार यानी 23 जून को घोषित होंगे
  • बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक रिजल्ट सुबह 11 बजे घोषित किए जाएंगे
  • छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाईट cgbse.nic.in या results.cg.gov.in पर देखे जा सकते हैं

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे मंगलवार यानी 23 जून को घोषित किए जाएंगे। बोर्ड ने नतीजों को लेकर अधिकारिक सूचना जारी कर दी है। बोर्ड के आधिकारियों के मुताबिक रिजल्ट सुबह 11 बजे घोषित किए जाएंगे। स्टूडेंट्स  छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाईट cgbse.nic.in या results.cg.gov.in पर देखे जा सकते हैं।

इसके अलावा स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट indiaresults.com, schools9.com, examresults.com जैसी थर्ड पार्टी वेबसाईट पर भी देख सकते हैं। गौर हो कि इस साल करीब 7 लाख स्टूडेंट्स  ने बोर्ड परीक्षाएं दी हैं। बोर्ड ने बाकि के पेपरों को रद्द कर दिया था और रिजल्ट के लिए छात्रों की  internal assessments पर विचार करने का निर्णय लिया था। स्टूडेंट्स को उनकी internal assessments के हिसाब से बाकि के विषयों में अंक दिए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड ने 20 जून को documentation process शुरू कर दिया था। इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों से उत्तर पुस्तिकाओं और प्रश्नपत्रों को जमा कराने की निर्देश भी दिया था।  बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए उत्तर पुस्तिका की दोबारा जांच (revaluation) और रि-काउंटिंग के लिए पहले ही नोटिस जारी कर दिया था।

बोर्ड की अधिकारिक वेबसाईट के मुताबित, स्टूडेंट्स रिजल्ट घोषित होने के 15 दिनों के अंदर कॉपी की दोबारा जांच के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, जो स्टूडेंट्स recounting or revaluation भरना चाहते हैं, वो निम्न तरीके से भर सकते हैं।

recounting या revaluation के लिए ऐसे करें अप्लाई

  1. सबसे पहले स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाईट cgbse.nic.in पर जाएं।
  2. उसके बाद 10वीं या 12वीं वाले revaluations form वाले सेक्शन को देखें
  3. एप्लीकेशन फॉर्म को भरें और फीस सब्मिट करें
  4. स्टूडेंट्स फॉर्म को सेव सकते हैं और इसे अपने स्कूलों के माध्यम से बोर्ड को जमा कर सकते हैं।
  5. स्टूडेंट्स इसे ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं