लाइव टीवी

CTET Result 2022: इस समय तक जारी होंगे सीटीईटी रिजल्ट, जानें क्या है सामान्यीकरण प्रक्रिया और क्यों है इसकी जरूरत

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Mar 09, 2022 | 06:23 IST

CTET Result 2022: यदि आप भी सीटेट रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो यहां देखें परिणाम को लेकर अभी क्या स्टेटस है। किन स्थितियों में अंकों के सामान्यीकरण प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है, व कब तक आ सकता है सीटेट रिजल्ट...

Loading ...
जानें क्या है सामान्यीकरण प्रक्रिया और क्यों है इसकी जरूरत (i-stock)
मुख्य बातें
  • सीबीएसई सीटीईटी परिणामों पर इसी हफ्ते आ सकता है अपडेट
  • 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 आयोजित हुई थी परीक्षा
  • समझें, कहां जरूरत होती है अंकों के सामान्यीकरण प्रक्रिया की

CTET Result 2022: CBSE CTET Result 2022 को लेकर 18 से 20 लाख उम्मीदवार नजर जमाए बैठे हैं, लेकिन Central Board of Secondary Education, CBSE ने अभी तक दिसंबर सत्र के लिए सीटीईटी परीक्षा परिणाम जारी नहीं किया है और न ही इस बारे में कोई अधिसूचना जारी की है कि सीटेट रिजल्ट कब आएगा? यह परीक्षाएं 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक आयोजित की गई थी। इसके बाद 1 फरवरी को प्रोविजनल आंसर की जारी की गई, जिसे 4 फरवरी, 2022 तक देखा जा सकता था।

परीक्षा भारत के विभिन्न शहरों में 20 भाषाओं में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में आयोजित की गई थी। इससे पहले, एक आधिकारिक अधिसूचना में दावा किया गया था कि CBSE CTET Result  15 फरवरी को जारी किया जाना है, लेकिन परिणाम जारी नहीं किया गया था।

क्यों जल्दी आना चाहिए CTET रिजल्ट?

सूत्रों के अनुसार, CTET Result जल्द जारी किए जाने की संभावना है, बिना CTET सर्टिफिकेट के एस्पिरेंट सरकारी टीचिंग जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। सीबीएसई सीटीईटी परिणाम 2022 के साथ कटऑफ सूची भी जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार CTET Result 2022 में क्वालिफाई कर लेंगे, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट- ctet.nic.in पर मार्कशीट और पात्रता प्रमाण पत्र मिलेगा। CTET सर्टिफिकेट की मदद से उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।

सीटीईटी परिणाम 2022 जल्द ही उन सभी उम्मीदवारों के लिए घोषित किया जाएगा, जो ऑनलाइन CTET December 2021 exam के लिए उपस्थित हुए थे। सीबीएसई इस साल सीटीईटी परिणाम तैयार करने के लिए अंकों के सामान्यीकरण करने वाली प्रक्रिया (normalization of marks) को अपना सकता है। सीटीईटी के नतीजे ctet.nic.in पर उपलब्ध होंगे।

क्यों है अंकों के सामान्यीकरण की जरूरत?

CBSE CTET Exam 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक चले थे। जब कई दिन या पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जाता है तो ऐसे में अलग अलग प्रश्न पत्र भी तैयार किए जाते हैं। अब​ संभावना है कि किसी दिन का प्रश्न पत्र आसान हो सकता है, किसी दिन का मध्यम या किसी दिन का कठिन। ऐसे में जरूरत होती है कि सभी प्रश्न पत्रों के अंकों को सामान्यीकरण किया जाए।
फिलहाल, रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार ctet.nic.in, cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर स्कोरकार्ड देख सकते हैं।

सीबीएसई ने इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के 15वें संस्करण का आयोजन किया था। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दिसंबर 2021 का परिणाम इसी सप्ताह जारी होने की संभावना है।