लाइव टीवी

CTET July 2022 Notification: सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, ये है संभावित डेट

Updated May 26, 2022 | 14:57 IST

CTET July Exam 2022 Notification Date: सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है। हालांकि अभी इसकी कोई डेट सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद है किसी भी वक्त नोटिफिकेशन आ जाएगा।

Loading ...
CTET July Exam 2022 Notification
मुख्य बातें
  • सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द
  • ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे
  • आवेदन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन की हो

CTET July Exam 2022 Notification Date: सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है। पहले सीबीएसई 15 मई तक सीटीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला था लेकिन अब इसमें देरी हो रही है। नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन की हो। 

Ctet Notification 2022 How to Check

  • सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर Apply For July CTET Exam 2022 लिंक पर क्लिक करें, नोटिफिकेशन जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।
  • यहां अपना पंजीकरण करें, आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आ जाएगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को पूरा भरें, सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा, इसका प्रिंटआउट जरूर से प्राप्त कर लें।

बता दें कि सीटीईटी परीक्षा केंद्र और राज्य की शिक्षक भर्ती में शामिल होने के लिए कराई जाती है। सीटेट क्वालीफाई उम्मीदवार ही केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में शिक्षक के पद पर आवेदन कर सकते हैं। यह शिक्षकों के लिए पात्रता परीक्षा है। सीटीईटी दिसंबर 2021 का रिजल्ट 09 मार्च 2022 को जारी किया गया था, जिसमें करीब 4 लाख से अधिक अभ्यर्थी पास हुए थे। 

Ctet Notification 2022 

सीबीएसई हर साल जुलाई और दिसंबर में दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। एक बार यह जुलाई में होती है जबकि दूसरी बार दिसंबर में। सीबीएसई इसके लिए दो पेपर आयोजित करता है। पेपर-1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, वहीं पेपर-2 कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता होता है। वहीं ऐसे उम्मीदवार जो प्राइमरी और अपर प्राइमरी पढ़ाना चाहते हैं उन्हें पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में बैठना अनिवार्य होता है।