लाइव टीवी

CTET Result 2021: 15 फरवरी को आ सकता है सीटेट रिजल्‍ट, यहां चेक करें स्‍कोरकार्ड, आंसर की और मार्कशीट से जुड़े अपडेट

Updated Feb 13, 2022 | 23:35 IST |

CTET Result 2021 Date: सीबीएसई जल्‍द ही सीटेट 2021 के रिजल्‍ट जारी कर सकता है। इसकी घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी। उम्‍मीदवार जरूरी क्रेडेंशियल से लॉग इन करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

Loading ...
CTET Result 2021 Date
मुख्य बातें
  • 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक हुई थी परीक्षाएं
  • स्‍कोरकार्ड और परिणाम साथ में हो सकते हैं जारी
  • सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए इस परीक्षा के जरिए मिलेगा पात्रता प्रमाण पत्र

CTET Result 2021 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही सीटेट 2021 के रिजल्‍ट जारी कर सकता है। माना जा रहा है कि ये 15 फरवरी को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर घोषित किया जा सकता है। पिछले वर्षों के रिकॉर्ड के अनुसार आमतौर पर बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के 30-40 दिनों के भीतर परिणाम घोषित करता है। ऐसे में उम्‍मीदवार रिजल्‍ट और फाइनल आंसर की जल्‍द ही देख सकेंगे। 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का आयोजन देश भर में 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक हुआ था। उम्मीदवार CTET 2021 अंतिम उत्तर कुंजी और नतीजे की प्रतीक्षा कर रहे हैं। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की थी, जिस पर आपत्ति उठाने के लिए मौका दिया गया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद ही फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। 

सीटेट स्कोर कार्ड 
परिणाम घोषणा के दौरान, प्रत्येक उम्मीदवार को व्यक्तिगत और परीक्षा विवरण निर्दिष्ट करते हुए एक अलग मार्कशीट जारी की जाएगी। इसमें उम्मीदवार का नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, श्रेणी, कुल अंक, प्रत्येक विषय में अंक और योग्यता की स्थिति शामिल होगी। 

मार्कशीट और आंसर की कब होगी जारी 
CTET 2021 की फाइनल आंसर की आमतौर पर परिणाम घोषणा के बाद जारी किए जा सकते हैं।  हालांकि साल 2018 में फाइनल आंसर की और स्कोरकार्ड एक ही तारीख को जारी किए गए थे। ऐसे में 15 फरवरी, 2022 को सीटेट परिणाम और आंसर की साथ में जारी होने की संभावना है। वहीं उम्मीदवारों के योग्य समूह को बाद में पात्रता प्रमाण पत्र यानि मार्कशीट जारी की जाएगी। यह प्रमाण पत्र उम्मीदवारों को संबद्ध स्कूलों में पढ़ाने के लिए आधिकारिक अनुमति के रूप में कार्य करेगा। शिक्षा मंत्रालय के नवीनतम निर्देशों के अनुसार इस पात्रता प्रमाण पत्र की वैलिडिटी आजीवन होगी।