लाइव टीवी

CTET Result 2021 Date: कल जारी हो सकता है सीटेट रिजल्‍ट, ऐसे कर सकते हैं चेक, जानें कब मिलेगी मार्कशीट और कितना होगा कट ऑफ

Updated Feb 14, 2022 | 16:57 IST |

CTET Result 2021 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 15 फरवरी को सीटेट 2021 परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकता है। इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।

Loading ...
CTET Result 2021
मुख्य बातें
  • चयनित उम्‍मीदवार अपने रोल नंबर कर सकेंगे चेक
  • जरूरी जानकारी भरकर कर सकते हैं लॉग इन
  • रिजल्‍ट के कुछ समय बाद दी जाएगी मार्कशीट

CTET Result 2021 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटेट 2021 के रिजल्‍ट कल यानि 15 फरवरी 2022 को जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड की ओर से पहले जारी किए गए स्‍टेटस रिपोर्ट के मुताबिक इसके मंगलवार को घोषित होने की संभावना है। ऐसे में उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नजर बनाए रखें। वे जरूरी क्रेडेंशियल्‍स के जरिए लॉग इन करके रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे। 

CTET 2021 परीक्षा का आयोजन देश भर के विभिन्‍न केंद्रों में 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक कराया गया था। यह परीक्षा कंप्यूटर-आधारित (ऑनलाइन) मोड में आयोजित की गई थी। सीबीएसई ने सीटेट 2021 आंसर की और प्रश्न पत्र  जारी किए थे। जिस पर  उम्मीदवारों को आपत्ति उठाने के लिए 4 फरवरी, 2022 तक का मौका दिया गया था। इन्‍हीं आपत्तियों की समीक्षा के आधार पर रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। 

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्‍ट 

  • सीटेट 2021 परीक्षा परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • “सीटीईटी 2021 परिणाम” लिखे हुए लिंक पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही एक नया विंडो खुलेगा। इसमें अपना रोल नंबर दर्ज करें।
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसकी कॉपी डाउनलोड करें और प्रिंटआउट निकालकर रख लें। 

सीटीईटी क्वालिफाइंग मार्क्स 2021
सीटेट 2021 परीक्षा पास करने के लिए न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना जरूरी है। प्रत्‍येक श्रेणी के लिए ये अलग अलग हैं। सामान्य वर्ग के लिए मिनिमम क्‍वालिफाइंग स्‍कोर 60% और ओबीसी / एससी / एसटी श्रेणियों के लिए यह 55% है। योग्यता अंक के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को योग्य माना जाएगा। उम्मीदवारों को अपने संबंधित पेपर में कुल 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे।

कब मिलेगी मार्कशीट 
सीटेट परीक्षा के रिजल्‍ट घोषित होने के कुछ समय बाद बोर्ड की ओर से आवेदकों को मार्कशीट जारी की जाती है। चयनित आवेदक इसे ले सकते हैं। मार्कशीट में उम्मीदवार का रोल नंबर, नाम, माता का नाम, पिता का नाम और श्रेणी शामिल होगी। साथ ही इसमें उम्मीदवार द्वारा प्राप्‍त अंक लिखे होंगे।