लाइव टीवी

CUET 2022 Exam: 2 अप्रैल से शुरू होंगे रजिस्‍ट्रेशन, जानें एग्‍जाम पैटर्न और सिलेबस समेत ये डिटेल्‍स

Updated Mar 27, 2022 | 18:29 IST

CUET 2022 Exam: केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा - CUET 2022 के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू होने वाली है। इस सिलसिले में यूजीसी और एनटीए ने अधिसूचना जारी की है।

Loading ...
CUET 2022 Exam
मुख्य बातें
  • सीबीटी मोड में आयोजित होगी परीक्षा
  • यूजीसी ने यूनिवर्सिटी प्रबंधन से सीयूईटी स्‍कोर पैटर्न अपनाने को कहा
  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से देख सकते हैं अधिसूचना

CUET 2022 Exam: केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा - CUET 2022 का आयोजन कराने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने परीक्षा के बारे में एक आधिकारिक परीक्षा अधिसूचना जारी की है।  जिसके मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू होगी। आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को  cuet.samarth.ac.in वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। CUET (UG) 2022 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, निदेशकों और कॉलेज प्राचार्यों को एक सर्कुलर भेजा है। जिसमें स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सीयूईटी स्कोर प्रक्रिया अपनाने को कहा गया है। 

जो आवेदक देश में केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले किसी भी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शामिल होने की योजना बना रहे हैं, वे वेबसाइट nta.ac.in से पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए परीक्षा अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 2 अप्रैल - शनिवार से शुरू होगी और यह पूरी तरह से ऑनलाइन प्रारूप में आयोजित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल 2022 जारी रहेगी। उम्मीदवारों को खुद को पंजीकृत करने और CUET 2022 के लिए आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए वेबसाइट - cuet.samarth.ac.in पर लॉग इन करना होगा। अभी तक पंजीकरण फॉर्म लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन सोमवार को ये सक्रिय हो जाएगा।

एग्‍जाम पैटर्न 
अधिसूचना के अनुसार, CUET 2022 परीक्षा में चार प्रमुख खंड होंगे और परीक्षा के पेपर में अनिवार्य भाषा परीक्षण, दो डोमेन-विशिष्ट परीक्षण और सामान्य परीक्षा शामिल होगी।

सेक्शन आईए- यह सेक्शन 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। इन 13 भाषाओं में से किसी एक को चुना जा सकता है। प्रत्येक भाषा में 50 में से 40 प्रश्न हल करने होंगे। 

Click here to read NTA notification

सेक्शन आईबी- इसमें 19 भाषाएं होंगी और इनमें से कोई भी भाषा चुनी जा सकती है। इस खंड का प्रश्न प्रकार खंड IA के समान होगा। 

खंड II - इस खंड के तहत 27 डोमेन विशिष्ट विषयों से संबंधित प्रश्‍न होंगे। एक उम्मीदवार लागू विश्वविद्यालय या विश्वविद्यालयों द्वारा वांछित अधिकतम छह डोमेन चुन सकता है। एनसीईआरटी कक्षा बारहवीं के पाठ्यक्रम पर एमसीक्यू आधारित प्रश्न होंगे।

खंड III सामान्य परीक्षा- इसमें एमसीक्यू, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य मानसिक क्षमता, संख्यात्मक क्षमता आदि सहित 75 में से 60 प्रश्नों को हल करना होगा।