लाइव टीवी

CUET 2022: तकनीकी खामियों के चलते रद्द किया गया सीयूईटी का चौथा चरण, जानें अब कब होगी परीक्षा

Updated Aug 18, 2022 | 11:03 IST

CUET 2022: सीयूईटी का चौथा चरण रद्द कर दिया गया है। चौथे चरण में करीब कुल 3.6 लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना था, इस निर्णय से 8600 से ज्यादा छात्र प्रभावित हुए। उम्मीदवार यहां से देखें कि अधिकारियों ने इस परीक्षा को आयोजित करने की कौन सी नई तिथि दी है...

Loading ...
रद्द हुआ सीयूईटी का चौथा चरण
मुख्य बातें
  • सीयूईटी का चौथा चरण रद्द कर दिया गया है।
  • चौथे चरण में करीब कुल 3.6 लाख परीक्षार्थियों को होना था शामिल
  • 8600 से ज्यादा प्रभावित हुए छात्र

CUET 2022: 17 अगस्त (भाषा) केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक का चौथा चरण बुधवार से शुरू हो गया और इस चरण में भी छात्रों को तकनीकी खामियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को 13 केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी और 8600 से अधिक परीक्षार्थी प्रभावित हुए। अधिकारियों यह जानकारी दी।

25 अगस्त को दोबारा होगी परीक्षा

उन्होंने कहा कि प्रभावित अभ्यर्थियों को 25 अगस्त को दोबारा दोबारा देने का मौका मिलेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, ‘‘कुछ अपरिहार्य तकनीकी कारणों से, आज के लिए निर्धारित परीक्षा 13 केंद्रों में पाली एक और पाली दो में रद्द कर दी गई। कुल 1,45,885 उम्मीदवारों में से 8,693 उम्मीदवार प्रभावित हुए। सभी प्रभावित उम्मीदवारों को 25 अगस्त को दोबारा से परीक्षा देने का मौका मिलेगा।’’

कुल आठ केंद्रों में बुधवार को परीक्षा रद्द की गई थी। इसमें दिल्ली में दो, वाराणसी में आईआईटी और बीएचयू और बिहार, गया और फरीदाबाद में एक-एक केंद्र शामिल हैं। दिल्ली में ‘गुरु हरगोबिंद इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इन्फॉरमेशन’, जसोला (दिल्ली) में ‘एशिया पेसेफिक इंस्टीट्यूट’ और पीतमपुरा में ‘विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज’ समेत अन्य परीक्षा केंद्र पर छात्रों ने दावा किया कि तकनीकी खामियों और सर्वर संबंधी दिक्कतों का हवाला देकर उन्हें वापस जाने को कहा गया।
कुछ छात्रों ने यह भी दावा किया कि उनकी परीक्षा निर्धारित समय से करीब दो घंटा बाद शुरू हुई।

Read More - जारी हो गया यूकेपीएससी लोअर पीसीएस मेन एडमिट कार्ड

परीक्षा देने पीतमपुरा पहुंची देवयानी ने कहा, ‘‘पहली पाली में परीक्षा शुरू होने के लिए हमें दो घंटे का इंतजार करना पड़ा। तकनीकी खामियों का हवाला देते हुए कुछ छात्रों को लौटा दिया गया।’’
नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर एक छात्र ने कहा, ‘‘ यह पूरी तरह गड़बड़ है। चौथे चरण का आयोजन किया जा रहा है और अब भी परीक्षा रद्द होना जारी है।’’
चौथे चरण में करीब कुल 3.6 लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना था। अधिकारियों ने बताया कि 11,000 अतिरिक्त परीक्षार्थियों को 17 से 20 अगस्त को चौथे चरण की परीक्षा में बैठना था, लेकिन उनके लिए परीक्षा को 30 अगस्त के लिये टाल दिया गया है ताकि परीक्षा केंद्र उनकी पसंद के शहर में समायोजित किए जा सकें।

प्रारंभिक योजना के अनुसार, सीयूईटी-यूजी के सभी चरणों की परीक्षा 20 अगस्त तक समाप्त होनी थी। परीक्षा का आयोजन करने वाले निकाय राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने बाद में घोषणा की कि परीक्षा के सभी चरण 28 अगस्त तक पूरे हो जायेंगे, लेकिन अब कार्यक्रम को फिर आगे बढ़ाया गया है और अब परीक्षा को छह चरणों में विभाजित किया गया है।

Read More - अगले साल नीट क्रैक तो अभी से शुरू कर दें तैयारी, ये 5 टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि 3.72 लाख परीक्षार्थियों में से 11 हजार परीक्षार्थियों की परीक्षा को 30 अगस्त तक के लिये स्थगित कर दिया गया है ताकि उनकी पसंद के शहरों में परीक्षा केंद्र समायोजित किए जा सकें।

उन्होंने कहा कि एनटीए ने केंद्रों की क्षमता बढ़ायी है तथा कुछ और परीक्षा केंद्र जोड़े हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के भी प्रयास किये जा रहे हैं ।
गौरतलब है कि सीयूईटी परीक्षा के दूसरे चरण में तकनीकी गड़बड़ी के कारण कई केंद्रों पर परीक्षा को रद्द करना पड़ा था।
कुमार ने कहा था कि 'गड़बड़ी' के संकेत और रिपोर्ट के बाद विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई। केरल और ईटानगर के केंद्रों पर बारिश और भूस्खलन के कारण दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षा रद्द कर दी गई थी।