लाइव टीवी

CUET PG Exam City Slip: आज जारी होगा सीयूईटी पीजी 2022  एग्जाम सिटी स्लिप, यहां डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

Updated Aug 26, 2022 | 11:36 IST

CUET PG Exam City Slip Released Soon: National Testing Agency (NTA) आज यानी 26 अगस्त 2022 को दोपहर तक सीयूईटी पीजी 2022 परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी करने वाला है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट  cuet.nta.nic.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा 1 सितंबर से 11 सितंबर 2022 तक आयोजित की जाएगी।

Loading ...
यहां डाउनलोड करें सीयूईटी पीजी 2022 सिटी एग्जाम स्लिप
मुख्य बातें
  • 1 से 11 सितंबर 2022 तक आयोजित की जाएगी सीयूईटी पीजी की परीक्षा।
  • परीक्षा के लिए कुल 6 लाख उम्मीदवारों ने किया है आवेदन।
  • बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा हॉल में नहीं दी जाएगी एंट्री।

CUET PG Exam City Slip Download Here: CUET PG 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज यानी 26 अगस्त 2022 को दोपहर तक एग्जाम सिटी स्लिप जारी करने वाला है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे। यहां अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि, शहर और स्थान जैसे महत्वपूर्ण विवरण चेक कर सकेंगे। बता दें छात्रों को आवश्यक व्यवस्था का आवसर देने के लिए एनटीए परीक्षा से पहले एग्जाम सिटी स्लिप जारी करता है ताकि अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने की तैयारी कर सकेंगे। इसकें बाद एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि एक से दो दिन के भीतर सीयूईटी पीजी 2022 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। क्योंकि अब परीक्षा में मात्र तीन से चार दिन का समय बाकी है।

सीयूईटी की परीक्षाएं 1 सितंबर 2022 से 11 सितंबर 2022 तक लगातार आयोजित की जाएंगी, इसके लिए कुल 6 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया है। परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे तक और दोपहर 3 से 5 बजे तक आयोजित की जाएंगी। ध्यान रहे बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। साथ ही प्रवेश पत्र के साथ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और आधार कार्ड की फोटोकॉपी ले जाना ना भूलें। प्रवेश पत्र में अभ्यर्थी परीक्षा की तारीख, समय और केंद्र के बारे में जान सकेंगे।

Read More - नीट यूजी आंसर की और रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट, यहां देखें सबसे पहले

ऐसे डाउनलोड करें आंसर की, देखें जरूरी सूचना

सीयूईटी पीजी 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर जाकर नोटिफिकेशन बॉक्स में CUET PG 2022 Admit Card लिंक पर क्लिक करें। यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें। प्रवेश पत्र आपके स्क्रीन पर आ जाएगा। नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी एक छायाप्रति निकाल लें। प्रवेश पत्र निकालने के बाद इस पर दिए दिशा निर्देशों ध्यान से पढ़ें। यदि इसमें एडमिट कार्ड में नाम, जन्म तिथि या फोटो को लेकर कोई श्रुटि पाई जाती है तो तुरंत एनटीए को मेल के जरिए सूचित करें। ध्यान रहे यदि आपके प्रवेश पत्र पर अंकित फोटो से आपका चेहरा नहीं मिलता है, तो किसी भी हाल में परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी।

परीक्षा पास करने के बाद ऐसे मिलेगा कॉलेज एडमिशन, यहां चेक करें आगे की प्रक्रिया

सीयूईटी परीक्षा के आधार पर मिलेगा दाखिला

इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए दाखिला ले सकते हैं। बता दें परीक्षा देख से 500 और विदेश के 13 शहरों में आयोजित की जाएगी।  वहीं इसके राज्य व केंद्र सरकार के कुल 66 विश्वविद्यालयों ने हिस्सा लिया है। वह अपने पीजी कोर्सेज में सीयूईटी पीजी परीक्षा के आधार पर ही दाखिला देंगे।