लाइव टीवी

Schools Reopen: दिल्‍ली में 27 दिसंबर से दोबारा खुल सकते हैं कक्षा 5 तक के स्‍कूल, आयोग ने दी मंजूरी

Updated Dec 25, 2021 | 22:36 IST

Schools Reopen: एयर पॉल्‍यूशन के चलते दिल्‍ली में स्‍कूलों को बंद कर दिया गया था। बाद में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने कक्षा 6 से स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी थी। अब कक्षा 5 तक के स्‍कूलों को भी दोबारा खोलने की इजाजत दे दी गई है।

Loading ...
Delhi Schools Reopen (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • 27 दिसंबर से खुल सकते हैं स्‍कूल
  • ओमिक्रॉन के चलते अंतिम निर्णय लेना बाकी
  • चरणबद्ध तरीके से स्‍कूलों को खोलने की मिली थी इजाजत

Delhi Schools Reopen: दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में एयर पॉल्‍यूशन के चलते स्‍कूलों को बंद कर दिया गया था। अब स्‍कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति दे दी गई है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने 27 दिसंबर से कक्षा 5 तक  के स्‍कूलों को दोबारा खोलने की इजाजत दी है। शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोला जाएगा। इससे पहले कक्षा 6 और उससे ऊपर के स्कूलों को 18 दिसंबर से फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी। हालांकि ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देख अभी बच्‍चों को बुलाए जाने को लेकर संशय है। 

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने 17 दिसंबर, 2021 को दिल्ली-एनसीआर में स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी थी। आयोग ने कहा था कि कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों के लिए स्कूल तत्काल प्रभाव से फिर से खुल सकते हैं, जबकि कक्षा 5 और उससे नीचे के छात्रों के लिए स्कूल 27 दिसंबर, 2021 से फिर से खुल सकते हैं। ऐसे में क्रिसमस के बाद सोमवार से स्‍कूल दोबारा खुल सकेंगे। 

दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों, सरकारी और निजी स्‍कूलों को कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दी। हालांकि, उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई थी और छात्रों को या तो शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने का विकल्प दिया गया था या ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने को कहा गया था। 

हालांकि ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के साथ अभी इस बारे में संशय बरकरार है कि क्‍या दिल्‍ली सरकार कक्षा 5 और उससे नीचे के छात्रों के लिए स्कूल खोलेगी। इस बारे में अभी अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है। इसके अलावा, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता अभी भी 'बहुत खराब' श्रेणी में है।