लाइव टीवी

DU exams 2020 cancelled: रद्द हुईं दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, अब ऐसे पास होंगे लाखों छात्र

Updated Jun 05, 2020 | 12:36 IST

Delhi University Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन कर रहे पहले और दूसरे साल के छात्र दूसरे और चौथे सेमेस्टर के छात्रों की पारंपरिक तौर पर परीक्षा नहीं होगी। उनके लिए वैकल्पिक तरीका अपनाया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं हुईं रद्द
मुख्य बातें
  • नहीं होंगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, ग्रेजुएशन के पहले और दूसरे साल के छात्रों की परीक्षाएं
  • DU में स्नातक के 3 लाख से ज्यादा छात्रों की परीक्षाएं हुईं रद्द
  • छात्रों को प्रमोट करने के लिए अपनाया जाएगा दूसरा तरीका

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कार्यक्रमों के दूसरे और चौथे सेमेस्टर के छात्रों के लिए सेमेस्टर परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। इसके तहत पहले और दूसरे साल के ग्रेजुएशन कर रहे 3 लाख छात्रों और पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे पहले साल के छात्रों के लिए परीक्षाओं का आयोजन नहीं होगा। यह निर्णय COVID-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लिया गया था। 4 जून को जारी अधिसूचना के मुताबिक स्थिति को देखते हुए, पेन-एंड-पेपर सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करना व्यवहारिक नहीं है। इसके बजाय उपाय के रूप में ग्रेडिंग का एक वैकल्पिक तरीका अपनाया जाएगा।

डीयू 2, 4 सेमेस्टर के छात्र:
प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र जिन्हें दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा देनी है, उन्हें अंतिम वर्ष छात्रों के लिए आयोजित डीयू ऑनलाइन परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। इसके बजाय, एक बार के उपाय के रूप में शैक्षणिक सत्र 2019-2020 के लिए इंटरमीडिएट सेमेस्टर / टर्म / वर्ष के छात्रों के लिए समान गणना के लिए ग्रेडिंग के अनुसार एक 'वैकल्पिक मोड' अपनाया जाएगा, ताकि विश्वविद्यालय के छात्र अपना करियर आगे बढ़ा सकें।

परिणामों के लिए क्या है ग्रेडिंग का वैकल्पिक तरीका?
ग्रेडिंग में आंतरिक मूल्यांकन या असाइनमेंट के पैटर्न के आधार पर 50% अंक दिए जाएंगे, वहीं शेष 50% और अंकों को पिछले सेमेस्टर, टर्म या वर्ष में प्रदर्शन के आधार पर दिया जाएगा।

डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, या एसओएल में दाखिला लेने वाले छात्र और गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड, या एनसीडब्ल्यूईबी द्वारा आयोजित कक्षाएं भी इसी तरह वर्गीकृत और पदोन्नत की जाएंगी। हालांकि, अंतिम वर्ष के छात्रों और पूर्व छात्रों को अभी भी ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा लिखनी होगी।

महामारी के समय परीक्षाओं में छात्रों की अनुपस्थिति: खबरों के मुताबिक, बीते समय में दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को अर्थशास्त्र ऑनर्स के मुख्य पेपर में अनुपस्थित पाया गया था। कुछ छात्र 'स्टूडेंट्स मैथेमेटिकल मेथड्स फॉर इकोनॉमिक्स' की सुधार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। किरोड़ीमल कॉलेज में, छात्रों का कहना है कि सेमेस्टर 3 में कोर सॉल्यूशंस, फेज इक्विलिब्रिया, कंडक्ट, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री एंड फंक्शनल ग्रुप ऑर्गेनिक केमिस्ट्री II ’के मुख्य पेपर में बीएससी फिजिकल साइंस के दूसरे वर्ष का पूरा बैच अनुपस्थित रहा था।