लाइव टीवी

Board Exam: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का बयान, जनवरी- फरवरी में नहीं होगी बोर्ड परीक्षा

Updated Dec 22, 2020 | 19:11 IST

आचार्य देवो भव: कार्यक्रम के तहत शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक से बोर्ड परीक्षा के संबंध में देशभर के शिक्षकों के साथ सीधी चर्चा की।

Loading ...
डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, शिक्षा मंत्री
मुख्य बातें
  • जनवरी- फरवरी में नहीं होगी बोर्ड परीक्षा, फैसला बाद में- रमेश पोखरियाल निशंक
  • वन क्लास वन चैनल दीक्षा, पाठशाला की शुरुआत की गई, शिक्षकों को बड़े पैमाने पर प्रशिक्षित किया गया है।
  • शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन सिस्टम भी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

नई दिल्ली। बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक शिक्षकों से सीधी चर्चा की। उनसे बोर्ड परीक्षा के बारे में शिक्षकों ने सीधा सवाल किया तो उन्होंने कहा कि अगले साल जनवरी और फरवरी में बोर्ड परीक्षा नहीं कराई जाएगी। परीक्षा के संबंध में एक कमेटी गठित की जाएगी। इससे पहले अपने  पिछले लाइव कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि बोर्ड की परीक्षा फरवरी और मार्च में पहले की तरह की आयोजित की जाएगी लेकिन इस बार कोविड-19 गाइडलाइन्स का खास  ख्याल रखा जाएगा। यही नहीं सीबीएसई पहले की तरह ही संबंधित स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम करवाएगी।

जनवरी- फरवरी में बोर्ड परीक्षा नहीं
निशंक से पूछा गया कि क्या महीने के लिए बोर्ड परीक्षा को टाल सकते हैंं, उस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में भी  परीक्षाएं करवाई गई हैं, जेईई, नीट परीक्षाएं भी महामारी के समय में आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि जहां तक बोर्ड परीक्षाओं का सवाल है तो जनवरी या फरवरी में परीक्षा नहीं होगी। लेकिन इस संबंध में एक समिति बनाई जाएगी जो परीक्षा के संबंध में फैसला करेगी।


वन क्लास वन चैनल दीक्षा, पाठशाला की शुरुआत

सीबीएसई ने अप्रैल से अगस्त के बीच करीब 4 लाख 80 हजार टीचर्स को ऑनलाइन टीचिंग के ट्रेनिंग दी. वहीं केवीएस ने 15 हजार टीचर्स को ट्रेंड किया जबकि जवाहर नवोदय विद्यालय ने 9 हजार टीचर्स को ट्रेनिंग दी।ऑनलाइन शिक्षा के बारे में उन्होंने कहा कि वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए 20 लाख करोड़ वितरित किए गए हैं, इसके अलावा वन क्लास वन चैनल दीक्षा, पाठशाला की शुरुआत की है। इसके साथ ही 800 से ज्यादा रेडियो प्रोग्राम शुरू किए गए हैं

ऑनलाइन शिक्षा का हो सकता है विकल्प
एचआरडी मिनिस्टर ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा का विकल्प हो सकता है तो इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए 20 लाख करोड़ वितरित किए गए हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि वन क्लास वन चैनल दीक्षा, पाठशाला की शुरुआत की है. इसके साथ ही 800 से ज्यादा रेडियो प्रोग्राम शुरू किए गए हैं।