लाइव टीवी

एजुकेशन की बड़ी खबर: वंचित परिवारों के बच्चों को स्कूल में मिलेगा दाखिला, कम हुई UPJEE बीएड की रजिस्ट्रेशन फीस

Updated Apr 12, 2022 | 05:59 IST

Education news in hindi: यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं या फिर आपका बच्चा स्कूल जाता है, तो नीचे दी गई एजुकेशन की ये खबरें आपके काम की हो सकती है। आइए एक नजर डालते है पिछले कुछ दिनों की शिक्षा की बड़ी खबरों पर।

Loading ...
latest education news
मुख्य बातें
  • मदरसे में शिक्षक के लिए एमटीईटी की परीक्षा अनिवार्य।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा में ऑफिसर के पद पर निकली भर्ती, सालाना 18 लाख कमाने का शानदार मौका।
  • यूपी सरकार ने बीएड करने वाले उम्मीदवारों को दिया बड़ा तोहफा।

Education news : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार प्रदेश की कमान संभालने के बाद शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। एक तरफ जहां मदरसों में वीरों की गाथाओं को पढ़ाना अनिवार्य कर दिया गया है, वहीं स्कूल चलो मुहिम से करोड़ो गरीब परिवारों के चेहरे पर मुस्कान आई है। साथ ही केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दिया है। टाइम्स नाउ नवभारत इस बुलेटिन के माध्यम से आपके लिए इस हफ्ते शिक्षा की बड़ी खबरें लेकर आया है। 

इस हफ्ते सरकार ने शिक्षा व्यवस्था पर कई बड़े और अहम फैसले लिए हैं। ऐसे में यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं या फिर आपका बच्चा स्कूल जाता है, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। आइए एक नजर डालते है पिछले कुछ दिनों की एजुकेशन की बड़ी खबरों पर।  

योगी आदित्यनाथ ने स्कूल चलो मुहिम को दिखाई हरी झंडी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार प्रदेश की कमान संभालने के बाद लगातार एक से बढ़कर एक फैसले लेना शुरू कर दिया है। एक तरफ जहां माफियाओं के घर बुल्डोजर चलाया जा रहा है। वहीं शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर सरकार बड़े कदम उठा रही है। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल चलो अभियान को हरी झंडी दिखाई है। इस मुहिम का लक्ष्य गरीब और वंचित परिवारों के बच्चों का स्कूल में एडमिशन कराना है तथा किसी कारण स्कूल छोड़ चुके बच्चों को वापस विद्यालय तक पहुंचाना है। इसके लिए योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शत प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने की अपील की है।

मदरसे में शिक्षक के लिए देना होगा एमटीईटी की परीक्षा

उत्तर प्रदेश में अध्यापक की नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) की तरह एमटीईटी यानी मदरसा शिक्षक पात्रता परीक्षा होने जा रही है। अब मदरसे में शिक्षक की भर्ती के लिए एमटीईटी की परीक्षा में सफल होना अनिवार्य होगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार मदरसे में शिक्षक की नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें एमटीईटी की परीक्षा पास करनी होगी। इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद ने दिया।

बैंक ऑफ बड़ौदा में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती

बैंक में सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर, असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट के 100 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से अहमदाबाद, बड़ौदा, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कोलकाता, नई दिल्ली, लखनऊ, मुंबई और पुणे में एएमओ और एवीपी के खाली पदों को भरा जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को सालाना 18 लाख रुपये कमाने का मौका मिलेगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट bankofbaroda.com.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तारीख 26 अप्रैल 2022 है।

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 2 से 10 तक के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों के एडमिशन की आस लगाए बैठे अभिभावकों के लिए राहतभरी खबर है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभिभावक केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहां रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है। केवीएस द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार कक्षा 11 के एडमिशन, 11वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

33% कम हुई यूपीजेईई बीएड की रजिस्ट्रेशन फीस

उत्तर प्रदेश में ग्रेजुएशन कर बीएड करने का मन बना रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। यूपी सरकार ने बीएड करने वाले उम्मीदवारों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने ज्योतिबा फुले रोहिलखण्ड यूनिवर्सिटी (MJPRU) में बीएड एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के लिए 33 प्रतिशत फीस कम कर दी है। बता दें यूपी जेईई बीएड 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2022 से शुरू होगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने समर वेकेशन को लेकर किया बड़ा बदलाव

बच्चों को स्कूल में गर्मी की छुट्टी को लेकर काफी उत्सुकता रहती है। लेकिन आपको बता दें इस बार उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिद के स्कूलों में समर वेकेशन को लेकर बड़ा बदलाव किया है। इस बार ग्रीष्मकालीन अवकाश 21 मई से 30 जून तक रहेगा यानी मात्र 41 दिन स्कूल बंद होंगे। बच्चों क 1 जुलाई से स्कूल जाना होगा।

RPSC TGT Recruitment 2022

राजस्थान में अध्यापक की सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों का सपना जल्द ही हकीकत में बदलने वाला है। राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने अपने यहां पर टीजीटी अध्यापक के 9782 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से गणित के 1631, साइंस के 1565, सामाजिक विज्ञान के 1640, अंग्रेजी के 1668, पंजाबी के 70,  उर्दू के 106, संस्कृत के 1800 और हिंदी के 1298 अध्यापकों की रिक्तियों को भरा जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीद्वार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajsthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।