लाइव टीवी

अब खेल-खेल में बच्चे होंगे शिक्षित, ये गेम करेंगे उनकी मदद

Updated Apr 21, 2020 | 20:21 IST

खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाना काफी आसान हो जाता है। इससे बच्चे बोर नहीं होते और हमेश नई चीजे आसानी से सीख जाते हैं। ऐसे में कई एजुकेशनल गेम हैं, जिनकी मदद से बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
educational games
मुख्य बातें
  • खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाना काफी आसान है।
  • कई ऐसे एजुकेशनल गेम हैं, जिनकी मदद से बच्चों को पढ़ा सकते हैं।
  • इन एजुकेशनल गेम की मदद से बच्चे पढ़ाई से दूर भी नहीं रहेंगे।

घर में बच्चों को संभालना काफी मुश्किल होता है। खास कर लॉकडाउन की परिस्थिति में जब वह खेलने के लिए बाहर भी नहीं जा सकते हैं। इन दिनों बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए माता-पिता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी उनकी पढ़ाई की चिंता सता रही है तो आप अपनी स्ट्रेटजी को बदल दिजिए। जी हां, अब बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने की कोशिश करें।

वहीं कई स्कूलों ऑनलाइन क्लास लेना शुरू कर दिया, ऐसी स्थिति में ध्यान रहे कि बच्चे खेल-खेल अपनी पढ़ाई भी पूरी कर पाए। वहीं ऐसे कई गेम है जिनकी मदद से आप बिना प्रेशर के बच्चों को शिक्षित कर सकेंगे। इस तरह आप अपने बच्चों के साथ बैठ सकते हैं और एक मजेदार समय बिता सकते हैं। साथ ही बीच-बीच में यह भी ध्यान देते रहे कि आखिर बच्चों को क्या सीखना बेहतर होगा। इस तरह उनकी रुचि भी बनी रहेगी।

ये हैं कुछ ऐसे एजुकेशनल गेम जो बच्चों के साथ खेल सकते हैं।

फनब्रेन- फनब्रेन आपके बच्चों को पढ़ने और खेलने के लिए डिजिटल किताबें और कुछ अद्भुत गेम प्रदान करता है। चाहे आपका बच्चा पहले क्लास में हो या फिर वह सातवीं क्लास में। यहां हर किसी के लिए गेम उपलब्ध है। यहां हर किसी के लिए एक मजेदार तरीके से अपने स्किल का प्रैक्टिस करने के लिए गेम है।

टर्टल डायरी- अंग्रेजी और गणित के गेम पर ध्यान केंद्रित करते हुए, टर्टल डायरी में युवा छात्रों को पढ़ाने वाले अलग-अलग प्रकार के गेम हैं। इसमें मनी मैथ्स से लेकर वर्तनी तक, सभी के लिए खेल है।

साइंस एक्सपेरिमेंट्स- अगर बात करें बड़े शॉट साइंस एक्सपेरिमेंट के बारे में तो यहां कई ऐसे सिंपल टोटलर एक्सपेरिमेंट है। जैसे सिरका का उपयोग कर दूध को प्लास्टिक में बदलने से लेकर साबुन की एक बूंद काली मिर्च पर गिराने तक कई एक्सपेरिमेंट शामिल है। यह एक्सपेरिमेंट बच्चों में जिज्ञासा बढ़ाते हैं।

प्रॉडिगी- यह गणित-आधारित खेल खेलने के लिए स्वतंत्र है। बच्चे इस गेम में मैथ्स के सवाल का जवाब देते हुए प्वाइंट अर्जित करते हैं, और वे दोस्तों के साथ तलाश पर भी जाते हैं। जैसे-जैसे गेम के स्टेज को पार करते हैं चुनौतियों का स्तर भी बढ़ता चला जाता है।

Thinkrolls 2- अगर आप अपने बच्चों को एक्सीलरेशन,बोयान्सी, ग्रेविटी के बारे में पढ़ाना चाहते हैं तो Thinkrolls एक फिजिक्स आधारित पजल्स गेम है, जिसमें एलियन को रोल करने की सुविधा है। खेल की तरह ही इसमें कोई विज्ञापन नहीं है, न ही कोई ऐप खरीदने की जरूरत है। इसके अलावा इसे खेलने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता नहीं है।