लाइव टीवी

BPSC 67th PT Paper Cancelled: पेपर लीक के बाद परीक्षा रद्द, सवाल वायरल होने के बाद बीपीएससी आयोग का फैसला

Updated May 08, 2022 | 20:46 IST

BPSC 67th Prelims Combined Competition Exam Paper Leak: बिहार लोक सेवा आयोग की पीटी परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले पेपर लीक हो गया था। अब आयोग की ओर से इस परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया गया है।

Loading ...
BPSC 67th प्री परीक्षा पेपर लीक
मुख्य बातें
  • बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा का पेपर परीक्षा से पहले हुआ लीक।
  • बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा के प्रश्न सोशल मीडिया पर हुए वायरल।
  • सवाल इंटरनेट पर आने के बाद आयोग ने लिया परीक्षा रद्द करने का फैसला।

BPSC 67th Pre Exam Cancel after Paper Leak: बिहार लोक सेवा आयोग ने 8 मई, 2022 को BPSC 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की। इससे कुछ समय पहले ऐसा आरोप लगने लगा कि परीक्षा से पहले BPSC 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक हो गया। रिपोर्ट्स से पता चलता है कि परीक्षा से कुछ मिनट पहले प्रश्न पत्र टेलीग्राम ग्रुपों पर वायरल हो गए थे। सोशल मीडिया पर सवाल वायरल होने के बाद आयोग ने इस परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है।

वायरल प्रश्न पत्र आज वितरित किए गए वास्तविक प्रश्न पत्र से मेल खा रहे हैं। इससे पहले आज आरा के वीर कुंवर सिंह कॉलेज परीक्षा केंद्र पर पेपर लीक के आरोप में सैकड़ों परीक्षार्थियों ने हंगामा किया। उम्मीदवारों ने आरोप लगाया कि कुछ उम्मीदवारों ने बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा में अपने साथ मोबाइल रखा था।

Also Read: NHAI Recruitment 2022: एनएचएआई ने मैनेजर और जनरल मैनेजर समेत कई पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

कहा जा रहा है कि राष्ट्रीय छात्र एकता मंच के अध्यक्ष दिलीप कुमार ने परीक्षा शुरू होने से करीब 10 मिनट पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक ईमेल भेजा था। अध्यक्ष ने वायरल प्रश्न पत्र की कॉपी देकर परीक्षा रद्द करने की मांग की और अब बिहार लोक सेवा आयोग ने भी इस पर फैसला ले लिया है।

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से परीक्षा रद्द करने के नोटिस में लिखा है, '67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन से संबंधित प्रश्न पत्र वायरल होने के संबंध में आयोग ने माननीय अध्यक्ष द्वारा मामले की जांच हेतु आयोग के पदाधिकारियों की त्रिसदस्यीय टीम गठित की गई थी, जिसका जांच प्रतिवेदन आज दिनांक 08.05.2022 को माननीय अध्यक्ष को सौंप दिया गया है, जिसमें समिति द्वारा समर्पित प्रतिवेदन के आधार पर आज दिनांक 8 मई 2022 को आयोजित 67वीं प्रारंभिक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। वायरल प्रश्न पत्र के मामले की जांच साइबर सेल से कराए जाने हेतु डीजीपी, बिहार से अनुरोध किया गया है।'

गौरतलब है कि बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक संयुक्त परीक्षा जो पहले 23 जनवरी को होनी थी, उसे बाद में 7 मई के लिए निर्धारित किया गया लेकिन इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया क्योंकि यह सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा से टकरा गई थी।

Also Read: Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: जारी हुआ राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

बता दें कि परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना था। उन्हें सख्ती से कहा गया था कि अगर कोई परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा केंद्र पर पहुंचता है, तो उसे परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

दिशानिर्देशों में कहा गया है था परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, स्मार्टवॉच या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने की अनुमति नहीं है।