लाइव टीवी

Group Discussion Tips: इन बातों पर बांध लें गांठ, ग्रुप ड‍िस्‍कशन में बाजी रहेगी आपके हाथ

मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated May 28, 2020 | 17:09 IST

Group Discussion success Tips : बढ़ते कॉप्टिशन और स्टूडेंट्स की संख्या को देखते हुए एंट्रेंस एग्‍जाम का तरीका बदलता रहता है। ऐसे में कई जगहों पर ग्रुप ड‍िस्‍कशन जरूरी हो गया है। जानें इसमें सफल होने के तरीके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
Tips for Group Discussion
मुख्य बातें
  • ग्रुप डिस्कशन में अच्छे वक्ता और श्रोता दोनों बनें
  • किसी भी टॉपिक पर अति उत्साहित हो कर न कूद पड़े
  • दूसरों की बात बीच में न काटें और उनकी बात भी सुनें

स्टूडेंट्स के कम्युनिकेशन और लीडरशिप्स स्किल्स को जांचने के लिए ही कई एग्जाम में ग्रुप डिस्कशन को अनिवार्य रूप से शामिल किया गया है। जॉब पाने के लिए आपके पास एक बेहतरीन स्किल के साथ ग्रुप में बेहतरी परफॉर्म करने का गुण भी होना चाहिए। कई बार कुछ कंपनियां ग्रुप डिस्कशन के फार्म में ही इंटरव्यू कंडक्ट करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपके पास अपने सब्जेक्ट के साथ ग्रुप में अलग परफॉर्म करने की स्किल भी हो। हालांकि ‘ग्रुप डिस्कशन’ स्टूडेंट्स के लिए एक नया कॉन्सेप्ट नहीं है, लेकिन इसमें बेहतर प्रदर्शन के लिए कुछ खास टिप्स को फॉलो जरूर करना चाहिए।

Tips for Group Discussion

रीडिंग हैबिट बनाएं

ग्रुप में डिस्कशन किसी भी टॉपिक पर किया जा सकता है, इसलिए आपको अपनी रीडिंग हैबिट को डवलप करना होगा। केवल अपने सब्जेक्ट पर ही नहीं करंट अफयेर, जनरल स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट आदि। न्यूज पेपर्स पढ़ना सबसे जरूरी है। यहां से आपकी तार्किक क्षमता भी डवलप होगी। रीडिंग से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और शब्द ज्ञान भी।

अक्सर पूछे जाने वाले टॉपिक तैयार करें

जब भी किसी इंटरव्यू के लिए जाएं पहले से अपनी तैयारी तो आप करते ही हैं, लेकिन एक तैयारी इसकी भी करें कि अक्सर किस टॉपिक को ग्रुप डिस्कशन में रखा जाता है। अपने सीनियर या कंपनी के पुराने इंप्लाइज के साथ आप इस पर डिस्कस कर सकते हैं ताकि आपको यह पता चल सके की ग्रुप डिस्कशन्स में अक्सर कौन से टॉपिक्स पर चर्चा की जाती है।

कम्युनिकेशन स्किल्स को तराशते रहें

कम्युनिकेशन स्किल्स ही ग्रुप डिस्कशन में सबसे पहले देखी जाती है। इसलिए इसे तराशना सबसे जरूरी है। इसके लिए आप अपने दोस्तों के साथ किसी भी टॉपिक पर हमेशा डिस्कशन करते रहें ताकि आपकी स्किल में निखार आता रहे। इससे आपको खुद पता चलेगा कि किसी अचानक से दी गई टॉपिक पर आप कैसे बोलते हैं।

ग्रुप डिस्कशन में वक्ता ही नहीं श्रोता भी बनें

ग्रुप डिस्कशन में केवल बोलना ही नहीं सुनने की भी क्षमता आप में होनी चाहिए। लोगों की बातों को सुन कर उस पर अपने विचार रखना एक बेहतर प्रदर्शन माना जाता है। किसी की बातों को अनसुना करना आपकी पैनलिस्ट्स के गलत साइड को दिखाता है। इसलिए अन्य लोगों का सम्मान करना और उनकी बातों को सुनना भी जरूरी है। किसी की बात बीच में भी नहीं काटनी चाहिए।

बातचीत और बहस में संयम जरूर बरतें

जब भी आप ग्रुप डिस्कशन में भाग लें आपको अपने ऊपर नियंत्रण रखना जरूरी है। किसी भी टॉपिक पर डिस्कस करते हुए आप अति उत्साहित न हो और न ही अति आक्रामक न हों। ऐसा करना आपके लिए गलता साबित होगा।