लाइव टीवी

GSEB HSC 12th Result 2022 Date: आ गई डेट! इस दिन जारी होंगे गुजरात बोर्ड 12वीं के कॉमर्स और आर्ट्स के परिणाम, ऐसे करें चेक

Updated May 30, 2022 | 21:51 IST

GSEB Gujarat Board HSC 12th Result 2022 Date: गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) ने 12 मई 2022 को 12वीं के साइंस स्ट्रीम का परिणाम घोषित किया था। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि, बोर्ड जून के पहले या दूसरे सप्ताह तक कॉमर्स और आर्ट्स का परिणाम एक साथ घोषित कर सकता है।

Loading ...
यहां चेक कर सकेंगे जीएसईबी एचएससी रिजल्ट 2022
मुख्य बातें
  • जून के पहले सप्ताह तक आ सकता है गुजरात बोर्ड 12वीं के कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट।
  • 28 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी परीक्षाएं।
  • 12 मई को जारी किया गया था गुजरात बोर्ड 12वीं के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट।

GSEB Gujarat Board HSC 12th Result 2022 Date: राजस्थान बोर्ड और यूपी बोर्ड के साथ गुजरात बोर्ड के छात्र भी टकटकी लगाए अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) जल्द ही इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर सकता है। गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) ने 12 मई 2022 को 12वीं के साइंस स्ट्रीम का परिणाम घोषित किया था। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि, बोर्ड जून के पहले या दूसरे सप्ताह तक कॉमर्स और आर्ट्स का परिणाम एक साथ घोषित कर सकता है। छात्र GSEB की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। 

बता दें जीएसईबी द्वारा गुजरात बोर्ड की परीक्षाएं 28 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसमें करीब 5 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया। इस बार गुजरात बोर्ड 12वीं विज्ञान विषय का परिणाम 72.2 फीसदी था। पिछले साल कोरोना के भयावह प्रकोप के कारण गुजरात बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थी, छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन प्रक्रिया के आधार पर उत्तीर्ण कर दिया गया था। ऐसे में इस बार छात्र बड़ी बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र GSEB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

GSEB Gujarat Board HSC 12th Result 2022, ऐसे करें चेक

  • GSEB HSC का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले गुजरात बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org या gsebeservice.com पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर GSEB HSC Arts Commerce Result 2022 लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।
  • अब अपना क्रेंडेशियल दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।
  • छात्र नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसका पीडीएफ अपने डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं।

हालांकि अभी बोर्ड ने रिजल्ट से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। अधिसूचना जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। साथ ही आपको यहां पर डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक अनिवार्य

गुजरात बोर्ड ने परीक्षा से पहले कक्षा 12वीं के सिलेबस, मार्किंग स्कीम और पासिंग परसेंटेज में काफी बदलाव किया था। यहां पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे। यदि आपके एक या दो विषय में इससे कम अंक आते हैं तो निराश ना हों, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित करता है।